Logo
PM Narendra Modi National Creators Award 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के 110वें एपिसोड में नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के बारे में बताया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के टैलेंट का सम्मान करने के लिए नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड की शुरुआत की है।

PM Narendra Modi National Creators Award 2024: दिल्ली के भारत मंडपम में शुक्रवार को पहला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 कैटेगरी में 23 क्रिएटर्स को अवॉर्ड दिए। ये अवॉर्ड्स पहली बार दिए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने स्वच्छता राजदूत का अवॉर्ड मल्हार कलांबे को दिया। कलांबे ने पीएम मोदी के साथ सफाई अभियान में काम करने की इच्छा जाहिर की।

पीएम मोदी ने जवाब दिया, लेकिन विपक्ष पर कटाक्ष करने से खुद को रोक नहीं पाए। पीएम ने कहा कि जरूर मौका मिलेगा। हर प्रकार की सफाई में काम आ सकते हैं। इस चुनाव में भी सफाई होने वाली है। 

आपके कंटेंट ने सरकार को किया प्रेरित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवाओं को, उनकी क्रिएटिविटी को सम्मान देने के लिए यह अवॉर्ड पहली बार आयोजित किए गए हैं। इससे क्रियेटर्स को मोटिवेशन मिलेगा। आज महाशिवरात्रि भी है। मेरे काशी में तो शिव जी के बिना कुछ नहीं चलता है। भगवान शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के रचनाकार माने गए हैं। पीएम मोदी ने महिला दिवस की भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं पहली बार देख रहा हूं कि पुरुष भी ताली बजा रहे हैं। मैं अभी थोड़ी देर पहले ही गैस सिलेंडर के रेट कम करके आया हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि यह बार है कि किसी सेक्टर की महाशिक्ति ने सरकार को प्रेरित किया हो कि कब तक बैठे रहोगे कुछ तो सोचो। इसलिए भी आप बधाई के पात्र हैं। देश आपको बड़ी आशा से देख रहा है। आपका कंटेंट पूरे भारत में जबरदस्त इंपेक्ट क्रियेट कर रहा है।

जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज का अवॉर्ड
श्रीमद्भागवत कथा वाचक जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज का अवॉर्ड दिया गया। जबकि कल्चरल एंबेसडर ऑफ द इयर का अवॉर्ड गायिका मैथिली ठाकुर को पीएम मोदी ने सौंपा। कीर्तिका गोवंदासामी को बेस्ट स्टोरीटेलर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

10 लाख लोगों ने किया था वोट
कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स के लिए करीब 1.5 लाख नॉमिनेशन मिले थे। इसके बाद वोटिंग राउंड हुआ। जिसमें करीब 10 लाख लोगों ने वोट किए। वोटिंग के नतीजों के आधार पर तीन इंटरनेशनल क्रिएटर्स और 20 भारतीए विजेताओं का चुनाव किया गया।

इन कैटेगरीज में मिले अवॉर्ड्स

कैटगरी नाम
डिसरप्टर अवॉर्ड रणवीर अल्लाहाबादिया
बेस्ट स्टोरी राइटर कीर्तिका गोविंदसामी
सेलिब्रिटी प्रोड्यूसर अमन गुप्ता
ग्रीन चैंपियन अवॉर्ड पंक्ति पांडेय
सोशल चेंज बेस्ट क्रिएटर जया किशोरी
एग्रीकल्चर प्रोड्यूसर नमन देशमुख
कल्चरल एम्बेसेडर मैथिली ठाकुर
इंटरनेशनल प्रोड्यूसर ड्रू हिक्स
ट्रैवल प्रोड्यूसर कामिया जानी
क्लीनलीनेस एम्बेसेडर मल्हार कलांबे
टेक क्रिएटर गौरव चौधरी
हेरिटेज फैशन आइकन जाह्नवी सिंह
मोस्ट क्रिएटर मेल आरजे रौनक आरजे रौनक
मोस्ट क्रिएटर -फीमेल श्रद्धा
फूड कैटेगरी बेस्ट प्रोड्यूसर कबिता सिंह
एजुकेशन बेस्ट क्रिएटर नमन देशमुख
गेमिंग कैटेगरी बेस्ट क्रिएटर निश्चय
बेस्ट माइक्रो प्रोड्यूसर अरिंदमन
बेस्ट नैनो प्रोड्यूसर पियूष पुरोहित
बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस प्रोड्यूसर अंकित बैयनपुरिया

मन की बात के 110वें एपिसोड में पीएम ने किया था जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के 110वें एपिसोड में नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के बारे में बताया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के टैलेंट का सम्मान करने के लिए नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड की शुरुआत की है। देश के युवा जो कंटेंट तैयार कर रहे हैं, उनकी आवाज आज बहुत प्रभावी हो गई है। मैं कंटेंट क्रिएटर्स से आग्रह करूंगा कि वे इसमें शामिल हों। अगर आप भी ऐसे दिलचस्प कंटेंट क्रिएटर्स को जानते हैं तो उन्हें नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट जरूर करें।

5379487