Logo
PM Narendra Modi to Hold 7 Meetings: चक्रवात रेमल की वजह से पूर्वोत्तर भारत के राज्यों- पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर में व्यापक पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी चक्रवात के बाद की स्थिति पर समीक्षा करेंगे।

PM Narendra Modi to Hold 7 Meetings: देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है। 2 दिन बाद 4 जून को नतीजे आएंगे। इससे पहले ही केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे की कठिन साधना के बाद दिल्ली लौट चुके हैं। उन्होंने कामकाज पर फोकस करना शुरू कर दिया। आज, शनिवार (2 जून) को पीएम मोदी ताबड़तोड़ 7 बैठकें करेंगे। इनमें एक बैठक का एजेंडा अगले 100 दिन के काम और उसकी तैयारियों की समीक्षा करना है। साथ ही चक्रवात रेम से मची तबाही और हीट वेव से पैदा हुए हालात की भी समीक्षा पीएम मोदी करेंगे। 

चक्रवात रेमल की वजह से पूर्वोत्तर भारत के राज्यों- पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर में व्यापक पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी चक्रवात के बाद की स्थिति पर समीक्षा करेंगे। बैठक में राहत प्रयासों का समन्वय करने और प्रभावित क्षेत्रों के दीर्घकालिक पुनर्वास की योजना बनाने की संभावना है। इसके बाद, प्रधानमंत्री देश के बड़े हिस्से को प्रभावित करने वाली चल रही हीटवेव पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस की तैयारियों को किया जाएगा फाइनल
पीएम मोदी 5 जून को मनाए जाने वाले वार्षिक कार्यक्रम विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1972 में स्टॉकहोम में मानव पर्यावरण पर सम्मेलन के दौरान की गई थी। इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्रवाई को बढ़ावा देना है। इस वर्ष की थीम 'भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता' है, जिसमें सऊदी अरब मेजबान देश है, जिसे वैश्विक और स्थानीय प्रयासों को उजागर करने के लिए चुना गया है।

100 दिन के एजेंडे पर चलेगा लंबा सत्र
पीएम मोदी की बैठकों में सबसे अहम अगले 100 दिन का एजेंडा है। इस पर चर्चा करने के लिए एक लंबा विचार-मंथन सत्र होगा। पीएम मोदी सभी स्टेक होल्डर के साथ विशेष सत्र में न केवल चर्चा करेंगे बल्कि इस दिशा में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। इस दौरान अगले तीन महीनों के लिए मोदी सरकार की प्राथमिकताओं और कार्य योजनाओं की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

नौकरशाहों को दिया था होमवर्क
लोकसभा चुनाव प्रचार में जाने से पहले पीएम मोदी ने शीर्ष नौकरशाही से कहा था कि इस बीच की छुट्टी के लिए उनका होमवर्क मोदी 3.0 के पहले 100 दिनों में लिए जाने वाले फैसलों की तैयारी करना है। उन्होंने उन्हें यह स्पष्ट कर दिया कि सभी कठिन फैसले उनकी सरकार के पहले 100 दिनों में लिए जाएंगे और वह 2029 के चुनावों से पहले आखिरी 100 दिनों का इंतजार नहीं करेंगे।

5379487