Logo
India First Underwater Metro in Kolkata: मेट्रो पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी। छह में से तीन स्टेशन भूमिगत हैं। हावड़ा स्टेशन से महाकरण स्टेशन तक 520 मीटर लंबी टनल बनाई गई है, जिसमें दो ट्रैक बिछाए गए हैं।

India First Underwater Metro in Kolkata: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपए के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें सबसे खास प्रोजेक्ट भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन रहा। पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में बच्चों के साथ सवारी की। उनसे बात की। बच्चे काफी खुश नजर आए।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर भीड़ ने स्वागत किया। लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और विधायक सुवेंदु अधिकारी के साथ मेट्रो ट्रेन में यात्रा करते हुए कर्मचारियों के साथ बातचीत भी की। पीएम ने उनका उत्साह बढ़ाया। 

इतिहास में एक बार फिर कोलकाता का नाम दर्ज
40 साल पहले 1984 में देश की पहली मेट्रो ट्रेन कोलकाता में दौड़ी थी। अब एक बार फिर यहीं देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन चलेगी। यह मेट्रो जमीन से 33 मीटर नीचे और हुगली नदी के तल से 13 मीटर नीचे चलेगी।

45 सेकंड में तय करेगी दूरी
अंडरवाटर कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के हावड़ा मैदान एस्प्लेनेड खंड का हिस्सा है, जो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी की दूरी तय करेगी। मेट्रो पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी। छह में से तीन स्टेशन भूमिगत होंगे। हावड़ा स्टेशन से महाकरण स्टेशन तक 520 मीटर लंबी टनल बनाई गई है, जिसमें दो ट्रैक बिछाए गए हैं। 80 किमी की स्पीड से यह दूरी ट्रेन महज 45 सेकेंड में मार कर लेगी। इससे हर दिन 7 से 10 लाख लोगों का सफर आसान होगा। 

जरूरी बातें, जो आपको जानना चाहिए

  • उद्घाटन आज हो जाएगा, लेकिन यात्री कब इस ट्रेन में बैठेंगे, इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। 
  • परियोजना का उद्घाटन एक साल से भी कम समय में हो रहा है। कोलकाता मेट्रो ने अप्रैल 2023 में पानी के नीचे टनल के माध्यम से ट्रेन चलाकर टेस्टिंग की थी। 
  • टनल बनाने का काम एफकॉन्स को दिया था। एफकॉन्स ने रूसी कंपनी ट्रांसटोननेलस्ट्रॉय के साथ मिलकर टनल बनाया है। एफकॉन्स ने अप्रैल 2017 में खुदाई शुरू की थी। जुलाई 2017 में समाप्त की।
  • अंडरवाटर मेट्रो में यात्रियों को 5जी इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी।
  • मेट्रो ऑटोमैटिक ट्रेन ऑपरेशन सिस्टम से लैस है। मतलब मोटरमैन के बटन दबाते ही ट्रेन खुद ब खुद अगले स्टेशन के लिए गतिमान हो जाएगी। 

इन देशों में पहले से चल रही अंडरवाटर मेट्रो
यूके और फ्रांस के बीच फॉकस्टोर से कैलाइस तक अंडरवाटर मेट्रो चलती है। वहीं, स्वीडन ओर डेनमार्क के बीच बाल्टिक सागर के नीचे से होकर मेट्रो गुजरती है। इनके अलावा जापान, तुर्किए, अमेरिका में भी अंडर वाटर मेट्रो चलती हैं। 

Howrah Maidan Metro Station
Howrah Maidan Metro Station
Howrah Maidan Metro Station
Howrah Maidan Metro Station

रामकृष्ण मठ के ज्ञीमत से की मुलाकात
पीएम मोदी अंडर वाटर मेट्रो टनल के अलावा कोलकाता में कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी कोलकाता मंगलवार शाम पहुंच गए थे। वे सबसे पहले रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान गए। वहां रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज का इलाज चल रहा है। पीएम मोदी ने स्मराणानंद से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में कहा कि वे श्रीमत स्वामी के जल्द ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं। 

5379487