Logo
PM Modi Ukraine-Poland Visit: पीएम नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के इतर इटली में जेलेंस्की से मिले थे। पिछले महीने उन्होंने मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी।

PM Modi Ukraine-Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 अगस्त को पोलैंड और 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा करेंगे। सोमवार को विदेश मंत्रालय की ओर से आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गई। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड में 45 साल और यूक्रेन में 30 साल के बाद यह आधिकारिक यात्रा होगी। पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा रूस के साथ जारी संघर्ष को लेकर भी काफी अहम माना जा रहा है।

भारत-पोलैंड कूटनीतिक संबंधों के 70 साल पूरे
विदेश मंत्रालय के सचिव (वेस्ट) तन्मय लाल ने बताया कि "प्रधानमंत्री मोदी 21 और 22 अगस्त को पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के निमंत्रण पर पोलैंड का दौरा करेंगे। यह दौरा इसलिए अहम है क्योंकि 45 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पोलैंड दौरा हो रहा है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों के 70 साल पूरे होने के मौके पर हो रही है।

यूक्रेन दौरे से दोनों देशों के रिश्तों को मिलेगी मजबूती

  • यूक्रेन यात्रा विदेश सचिव ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के न्यौते पर यूक्रेन का दौरा करेंगे। यह दौरा ऐतिहासिक है क्योंकि 30 साल में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन जा रहे हैं। इस यात्रा से हाल ही में दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठकों पर और मजबूती मिलने की उम्मीद है।" 
  • गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी इटली में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिले थे और पिछले महीने उन्होंने मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की थी।

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत ने अपना रुख दोहराया 
विदेश मंत्रालय ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत के रुख को दोहराते हुए कहा कि हमारा मानना है कि कूटनीति और संवाद के जरिए ही यूक्रेन संघर्ष का समाधान निकाला जा सकता है, जो स्थायी शांति की ओर ले जाएगा। लाल ने आगे कहा कि भारत सभी हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखेगा और प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के नेताओं से बातचीत की है। भारत इस मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हर संभव सहायता और योगदान देने के लिए तैयार है।

5379487