Logo
Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब देश के स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी और ठेले वालों को परिवार पालने के लिए किसी तरह का अपमान नहीं सहना पड़ेगा। बैंकों में मोदी इनकी गारंटी है। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना के 1 लाख लाभार्थियों के खातों में रकम ट्रांसफर की।

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना के एक लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि मैं खुद गरीबी से निकलकर आया हूं, इसलिए गरीब की परेशानी को समझता हूं। पहले की सरकारों ने इनकी सुध नहीं ली, लेकिन मोदी ने इन्हें पूछा भी है और पूजा भी है। अब देश के स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी और ठेले वालों को परिवार पालने के लिए किसी तरह का अपमान नहीं सहना पड़ेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने दिल्ली मेट्रो के लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक मेट्रो प्रोजेक्ट के विस्तार का भी शिलान्यास किया। दिल्ली मेट्रो के फेज 4 में दो नए कॉरिडोर बनाए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री के भाषण की बड़ी बातें... 

1) पहले की सरकारों ने आपकी सुध नहीं ली
पीएम मोदी ने कहा- देश में लाखों की संख्या में स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी और ठेले वाले मेहनत से अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। इनकी दुकान और ठेले भले ही छोड़े हों, लेकिन इनके सपने बड़े होते हैं। पहले की सरकारों ने इसकी सुध तक नहीं ली। इनको अपमान सहना पड़ता था, पैसे की जरूरत पड़ जाए तो ब्याज पर पैसे लेने पड़ते थे। पैसे लौटाने में अगर देरी हो गई तो अपमान के साथ ज्यादा ब्याज भी देना पड़ता था। ऐसे में अगर बैंक चले गए तो लोन मिलना दूर की बात थी। तरह तरह के कागज और गारंटी देनी पड़ती थी।

2) मैं खुद गरीबी से निकलकर आया हूं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा- पहले की सरकारों में आपकी समस्याएं न सुनी, न समझीं और न इन्हें दूर करने के लिए कोई कदम उठाया। इतनी सारी समस्याओं के बीच कोई भी व्यक्ति कैसे आगे बढ़ सकता है। लेकिन आपका ये सेवक बेहद गरीबी से निकलकर आया है। मैं गरीबों की परेशानी समझता हूं। इसलिए जिनको किसी ने नहीं पूछा, उन्हें मोदी ने पूछा भी है और पूजा भी है। जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था, तो मोदी ने कह दिया कि अगर आपके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं है तो चिंता मत कीजिए... मोदी आपकी गारंटी लेता है।

3) मोदी की गारंटी पर बैंकों से सस्ता लोन मिलेगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- पीएम स्वनिधि योजना मोदी की ऐसी ही गारंटी है जो आज रेहड़ी-पटरी, ठेले और ऐसे छोटे-छोटे काम करने वाले लाखों परिवारों का संबल बनी है। मोदी ने तय किया कि इनको बैंकों से सस्ता ऋण मिले और मोदी की गारंटी पर लोन मिले। ताकि उन्हें अपना रोजगार बढ़ाने और परिवार चलाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। 

5379487