Logo
नीरव मोदी पर ईडी पीएनबी बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारतीय दंड संहिता 1860 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धाराओं के तहत जांच कर रही है।

PNB Scam: पीएनबी बैंक घोटाला मामले में ईडी ने नीरव मोदी पर बड़ा एक्शन लिया है। एजेंसी ने नीरव मोदी की 29.75 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति को जब्त कर लिया है। ईडी ने बुधवार 11 सितंबर को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भगोड़े नीरव मोदी की 29 करोड़ 75 लख रुपए की अचल संपत्ति और बैंक बैलेंस को जब्त किया है।  ईडी ने ये कार्रवाई भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ पीएनबी बैंक घोटाले के मामले में की है।

6498 करोड़ रुपए के इस बैंक घोटाले में ईडी ने सीबीआई की एफआईआर पर ECIR दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच के दौरान ईडी को नीरव मोदी और उसकी ग्रुप ऑफ कंपनी की करोड़ों की कीमत की जमीन और बैंक एकाउंट का पता चला था। इससे पहले भी अब तक ईडी ने नीरव मोदी और उससे जुड़ी 2596 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति को अटैच कर चुकी है।

ईडी ने किन धारओं में की कार्रवाई
ईडी ने पीएनबी बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारतीय दंड संहिता 1860 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धाराओं के तहत सीबीआई, बीएस और एफसी शाखा, मुंबई द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की है। नीरव मोदी और उनकी कंपनियों के भारत में पड़े 29.75 करोड़ रुपये की पहचान भूमि और भवन और बैंक खातों में पड़ी राशि के रूप में की गई, जिन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जब्त किये गये हैं।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट का बड़ा फैसला : अब 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को मिलेगा 'आयुष्मान योजना' का लाभ

नीरव मोदी को लाएंगे भारत 
विशेष न्यायालय (FEOA), मुंबई  भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 के प्रावधानों के तहत 692.90 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। पीड़ित ने बैंकों को 1052.42 करोड़ रुपये सफलतापूर्वक दे दिया है। पीएमएलए, 2002 के तहत विशेष न्यायालय (पीएमएलए) के समक्ष नीरव मोदी और संबंधित संस्थाओं के खिलाफ ईडी द्वारा पहले ही शिकायत दायर की जा चुकी है। इसके साथ ही, गिरफ्तार भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही शुरू की गई है जो लंदन में प्रगति पर है।

ब्रिटेन की जेल में बंद है नीरव मोदी
2024 की शुरुआत में नीरव मोदी ने यूके की कोर्ट में जमानत के लिए आवेदन किया था और यूके कोर्ट ने सातवीं बार उसकी जमानत खारिज कर दी थी। नीरव मोदी द्वारा जमानत आदेश के खिलाफ यूके उच्च न्यायालय के समक्ष अपील दायर की गई थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। फिलहाल वह ब्रिटेन की जेल में बंद है और आगे की जांच जारी है।

जानकारी ऐसी मिल रही है कि भारत सरकार उसे भारत में वापस लाने की कोशिश कर रही है, ताकि घोटालों के लिए उसके खिलाफ भारतीय कानून के अनुसार कानूनी कार्रवाई की जा सके। इस मामले में भारत सरकार ने ब्रिटेन सरकार से प्रर्त्यपण के लिए अपील भी की थी।

यह भी पढ़ें: Explainer: क्या है संजौली मस्जिद विवाद, जिसके खिलाफ हिंदू संगठन कर रहे हैं प्रदर्शन

5379487