Logo
Achievement: प्रखर श्रीवास्तव भारत में इस परियोजना की शोध गतिविधियों का नेतृत्व करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों में सामाजिक संबंधों और एकाकीपन को समझना है।

Prakhar Srivastava Achievement: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले प्रखर श्रीवास्तव ने बड़ी सफलता हासिल की है। वे अब फ्रांस की एनेसी बिहेवियरल साइंस लैब के साथ शोध करेंगे। प्रखर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के मनोविज्ञान विभाग में सीनियर रिसर्च फेलो हैं। उन्हें इस प्रतिष्ठित लैब में रिसर्च कॉन्ट्रैक्टर के रूप में नियुक्ति मिली है। इस सफलता पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है और उनके मित्र और संबंधी उन्हें बधाई दे रहे हैं।

प्रखर इस समय जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर समीना बानो के मार्गदर्शन में शोध कर रहे हैं। वे भारत में ग्लोबल इंडेक्स ऑफ सोशल कनेक्शन के विकास पर काम करेंगे। जामिया विश्वविद्यालय के जनसंपर्क विभाग की ओर से भी प्रखर को बधाई दी गई है और इस जानकारी को मीडिया के साथ साझा किया गया है।

प्रखर भारत में इस परियोजना की शोध गतिविधियों का नेतृत्व करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों में सामाजिक संबंधों और एकाकीपन को समझना है, जिसमें वैश्विक दक्षिण के दृष्टिकोणों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस पहल के निष्कर्षों का उपयोग विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित व्यापक शोध समुदाय और हितधारकों के लिए एक पैमाना बनाने के उद्देश्य से किया जाएगा। इस पहल में वैश्विक नीतियों को प्रभावित करने की क्षमता है।

प्रखर अपने पिता नरेंद्र निर्मल, जो एक वरिष्ठ पत्रकार हैं, के योगदान को अपनी सफलता में महत्वपूर्ण मानते हैं। उनके पिता ने अमर उजाला, दैनिक जागरण, और हरिभूमि जैसे समाचार पत्रों में संपादन कार्य किया है। प्रखर का कहना है कि उनके माता-पिता का आशीर्वाद और बड़ी बहन स्वाति का समर्थन उन्हें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। उनकी बहन स्वाति श्रीवास्तव एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती हैं।

5379487