Logo
President At Home Reception programme: राष्ट्रपति भवन में शुक्रवार को गणतंत्रण दिवस के अवसर पर एट होम कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों एक साथ पहुंचे।

President At Home Reception programme: राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने शुक्रवार को  गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में भोज का आयोजन किया गया।  इसे 'एट होम' रिसेप्शन प्रोग्राम से जाना जाता है। कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ समेत कई नेता और जानी-मानी हस्तियां मौजूद रहीं। हर साल राष्ट्रपति भवन में इस तरह का आयोजन किया जाता है।

आज का दिन बेहद खास: राष्ट्रपति
इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने कहा कि आज का दिन कई मायनों में ऐतिहासिक और यादगार है। शायद ऐसा पहले कभी नहीं हुआ होगा जब भारत और फ्रांस के नेता एक एक दूसरे के देश के राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया होगा। यह दिन बेहद खास है क्योंकि आज ही के दिन 1950 में भारत को अपना संविधान मिला था। 

मैक्रों इस भोज में शामिल होने वाले छठे फ्रांसिसी नेता
आम तौर पर एट होम रिसेप्शन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस परेड के चीफ गेस्ट ही होते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों छठे ऐसे फ्रांसीसी नेता हैं जो इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। भोज में पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू मैक्रों की अगवानी करते नजर आईं। राष्ट्रपति अन्य नेताओं से भी फ्रांस के राष्ट्रपति का परिचय कराती हुई नजर आईं। 

विविधि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन
एट होम कार्यक्रम में राष्ट्रपति भवन की ओर से करीब 2000 से ज्यादा मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान मेहमानों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रात्रि भोजन में अलग-अलग प्रकार के लजीज व्यंजन पड़ोसे जाएंगे। इस कार्यक्रम में राजनीति और कला के क्षेत्र के दिग्गजों को भी न्यौता भेजा गया है। हर साल राष्ट्रपति भवन में इस तरह का आयोजन किया जाता है।

5379487