Logo
Priyanka Gandhi's name in ED PMLA case charge sheet: प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि प्रियंका गांधी 2006 में दिल्ली स्थित रियल एस्टेट एजेंट एचएल पाहवा से जमीन खरीदने और फरवरी 2010 में उसे वही जमीन बेचने में शामिल थीं।

Priyanka Gandhi's name in ED PMLA case charge sheet: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा मुश्किल में फंस गई हैं। जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उनका नाम अपने आरोपपत्र में शामिल किया है। मामला हरियाणा के फरीदाबाद में एक कृषि भूमि खरीदने में उनकी भूमिका को लेकर है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि प्रियंका गांधी 2006 में दिल्ली स्थित रियल एस्टेट एजेंट एचएल पाहवा से जमीन खरीदने और फरवरी 2010 में उसे वही जमीन बेचने में शामिल थीं। हालांकि, मामले में प्रियंका गांधी को आरोपी नहीं बनाया गया है। 

क्या है पूरा मामला?
प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम जमीन घोटाला केस में सीसी थंपी (चेरुवथुर चकुट्टी थंपी) और  यूके के नागरिक सुमित चड्ढा के खिलाफ दर्ज नई चार्जशीट में शामिल किया है। जांच एजेंसी के मुताबिक, फरीदाबाद के अमीपुर गांव में एचएल पाहवा प्रॉपर्टी डीलर के जरिए रॉबर्ट वाड्रा ने 2005-2006 में 40.08 एकड़ जमीन खरीदी थी। प्रियंका गांधी के नाम भी इसी अमीरपुर गांव में अप्रैल 2006 में जमीन खरीदी गई थी। जिसे फरवरी 2010 में पाहवा को वापस बेच दिया गया। एचएल पाहवा, सीसी थंपी का करीबी है। थंपी को भी जमीन पाहवा ने खरीदवाई थी। 

मंगलवार को रॉबर्ट वाड्रा का नाम किया था शामिल
इससे पहले मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट में रॉबर्ट वाड्रा का नाम लिखा था। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में डिफेंस डीलर और लंदन स्थित भगोड़ा संजय भंडारी भी शामिल है। भंडारी 2016 में ब्रिटेन भाग गया था। ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के कानूनी अनुरोध पर ब्रिटिश सरकार ने कार्रवाई करते हुए इस साल जनवरी में भारत में उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। 

इस मामले में थंपी को जनवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया था और ईडी ने आरोप लगाया था कि वह वाड्रा का करीबी सहयोगी है। थम्पी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। ईडी ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने इस मामले में चेरुवथुर चकुट्टी थंपी और  सुमित चड्ढा के खिलाफ एक नया आरोप पत्र दायर किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने भंडारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोप लगाया कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन की एक संपत्ति का पुनर्निर्माण किया और वहां रुके। वह काली कमाई थी। ईडी ने आरोप लगाया है कि संजय भंडारी के पास कई अघोषित विदेशी आय और संपत्तियां हैं, जिनमें लंदन की 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर और 6 ग्रोसवेनर हिल कोर्ट प्रमुख हैं। 

जमीन घोटाला केस के आरोपियों से किया लेन-देन
ईडी ने दावा किया कि रॉबर्ट वाड्रा ने न केवल सुमित चड्ढा के माध्यम से लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर में संपत्ति का रिनोवेशन किया, बल्कि उसी में रहे। रॉबर्ट वाड्रा और सीसी थंपी ने फरीदाबाद में जमीन का एक बड़ा हिस्सा खरीदा और एक दूसरे के साथ वित्तीय लेनदेन किया। ईडी पहले भी वाड्रा से पूछताछ कर चुकी है। हर बार रॉबर्ट वाड्रा ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार किया है। 

5379487