Logo
IAS Puja Khedkar: ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ यूपीएससी को ओबीसी सर्टिफिकेट और विक्लांगता को लेकर भ्रामक जानकारी देने का आरोप है। केंद्र सरकार ने जांच के लिए एक कमेटी गठित की है।

IAS Puja Khedkar: महाराष्ट्र की विवादास्पद ट्रेनी आईएएस अफसर पूजा खेडकर की माता-पिता के खिलाफ पुणे पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जिसमें आईएएस पूजा खेडकर की मां हाथ में पिस्तौल लेकर किसानों के एक समूह को धमकाते हुए नजर आई थीं। पुलिस ने एफआईआर में पूजा के पिता दिलीप खेडकर को भी आरोपी बनाया है, जो कि एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी हैं। खेडकर दंपती पर बगैर लाइसेंस के हथियार रखने का आरोप है।

ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पुणे पुलिस ने एक पुराने वीडियो के वायरल होने के बाद उनकी मां मनोरा खेडकर और पिता दिलीप खेडकर के खिलाफ आर्म्स एक्ट समेत अन्य धाराएं लगाई हैं। जनता के आक्रोश और कार्रवाई की मांग के बाद पुणे पुलिस ने चोट पहुंचाने और आपराधिक धमकी देने के आरोप में दंपती के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। 

सालभर पुराने वीडियो पर कार्रवाई, पुलिस क्या बोली?

  • पूजा की मां बंदूक की नोक पर किसानों के एक समूह को धमकाते दिखी थीं।  यह वीडियो मुलशी इलाके में स्थित जमीन विवाद से जुड़ा है। वीडियो में मनोरा को एक किसान से जमीन के कागजात दिखाने की मांग करते हुए और बंदूक लहराते हुए देखा जा सकता है, उन्होंने कैमरा देखकर पिस्तौल छिपाने की कोशिश की थी।
  • पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने बताया कि यह घटना एक साल पहले हुई थी और शिकायतकर्ता की पहचान कर ली गई है, जिसके साथ यह घटना हुई थी। वह जो भी शिकायत देगा, हम उसे दर्ज करेंगे और आगे कानूनी कार्रवाई करेंगे।
  • हालांकि, स्थानीय किसानों का आरोप है कि खेडकर परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के उनके प्रयासों के बावजूद, उन्हें पुलिस द्वारा कथित तौर पर वापस लौटा दिया गया था। 
IAS Puja Khedkar
ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पुणे में तैनात थीं, पद के दुरुपयोग को लेकर विवाद बढ़ने पर वाशिम ट्रांसफर किया गया। (फाइल)

IAS पूजा के विवादों के बीच पारिवारिक संपत्ति की भी स्क्रूटनी
बता दें कि पूजा खेडकर 2023 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 841 वीं रैंक हासिल की थी। 24 वर्षीय पूजा खेडकर पर यूपीएससी परीक्षा के दौरान ओबीसी (नॉन-क्रीमीलेयर) उम्मीदवार के तौर पर भ्रामक जानकारी देने, बिना सबूतों के दृश्य और मानसिक विकलांगता के दावे करने जैसे आरोप लगे हैं। केंद्र सरकार ने इन आरोपों की जांच के लिए कमेटी गठित की है। अब उनके परिवार पर सार्वजनिक स्क्रूटनी को और बढ़ा दिया है, जिसमें उनके पिता पर संपत्ति अधिग्रहण और भूमि विवादों के आरोप भी शामिल हैं।

ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर क्या हैं आरोप?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2023 के लिए अचल संपत्ति के विवरण में पूजा खेडकर ने अपने पास महाराष्ट्र में 5 प्लॉट और 2 अपार्टमेंट बताए हैं, जिनकी कुल कीमत 22 करोड़ रुपए है। ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर पद के दुरुपयोग जैसे गंभीर आरोप लगे हैं। बताया जाता है कि उन्होंने अपनी निजी गाड़ी, एक ऑडी सेडान कार पर लाल बत्ती, वीआईपी नंबर प्लेट और "महाराष्ट्र सरकार" का स्टीकर इस्तेमाल किया था। आरोपों के बारे में पूछे जाने पर पूजा ने पत्रकारों से कहा कि मुझे इस मुद्दे पर बोलने का अधिकार नहीं है। सरकारी नियम मुझे कुछ बोलने की इजाजत नहीं देते हैं।

5379487