Logo
Weather Update: मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार (29 अगस्त) को गुजरात, उत्तराखंड समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात में बारिश से अब तक 28 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में भी बुधवार रात से भारी बारिश हो रही है।

Today Weather Update: मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार (29 अगस्त) को गुजरात, उत्तराखंड समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात में पिछले 4 दिन से मूसलाधार बारिश हो रही है। PM नरेंद्र मोदी ने बुधवार को CM भूपेंद्र पटेल को फोन करके हालात का जायजा लिया। वहीं दिल्ली में भी बुधवार रात से भारी बारिश हो रही है।

गुजरात में बारिश से तबाही
गुजरात में 7 नेशनल हाइवे, 66 स्टेट हाइवे, 92 अन्य सड़कें और 774 पंचायत सड़कें मिलाकर कुल 939 सड़कें बंद हैं। 238 तहसीलें भारी बारिश के चलते आई बाढ़ की चपेट में हैं। 18 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई हैं। कई शहरों में मकान की पहली मंजिल तक पानी भर गया है। अब तक 28 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: गुजरात में बारिश से तबाही, 28 मौतें, 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

दिल्ली में कई इलाकों में पानी भरा
दिल्ली में भी बुधवार रात से भारी बारिश हो रही है। इससे दिल्ली, NCR और नोएडा के कई इलाकों में पानी भर गया है। सबसे बुरी हालत अंडर पास की है। पानी भरने से सड़कों पर जाम लगा है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में सड़कें-अंडरपास सब पानी-पानी, जानें मौसम का हाल

30 अगस्त को राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 30 अगस्त को ओडिशा और तेलंगाना में भारी से अति भारी (20 सेमी से ज्यादा) बारिश का अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश (12 सेमी से ज्यादा) की चेतावनी है।
पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान-निकोबार द्वीप, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और गुजरात में 7 सेमी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर रुका
मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर फिलहाल रुक गया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बुधवार(28 अगस्त) को धूप खिली रही। 30 और 31 अगस्त से एक बार फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। जिससे जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के 28 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

यहां देखें बारिश और बाढ़ की तस्वीरें और वीडियो...

  • गुजरात के कच्छ जिले में भीषण जलभराव से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त।
  • गुजरात के वड़ोदरा में बारिश के बाद एक घर मे मगरमच्छ घुसा गया, जिससे लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।
  • गुजरात के द्वारका में एयरफोर्स की रेस्क्यू टीम ने बाढ़ प्रभावित कल्याणपुर तहसील में चार लोगों को हेलिकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया।
  • दिल्ली का पेरिस संगम विहार की सड़के बारिश में लबालब हो गई
  • बारिश के बाद जलभराव के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में जाम लगा। वीडियो आईटीओ का है।

  • नोएडा के कई हिस्सों में बारिश हुई। वीडियो सेक्टर 10 का है।
  • राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या हुई। वीडियो धौला कुआं के पास शंकर विहार से है।
  • भारी बारिश के कारण मसूरी से कैम्पटी तक सड़क का एक हिस्सा सिया गांव के पास भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • भारी बारिश के कारण जामनगर-द्वारका राजमार्ग बाधित है। राजमार्ग पर वाहनों की लंबी कतार देखी जा सकती है।
  •  चंडीगढ़ शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई।
  • भारी बारिश के बीच अहमदाबाद में जलभराव देखा गया, लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बिहार में गंगा नदी उफान पर
नेपाल और पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश की वजह से बिहार में नदियां उफान पर हैं। भागलपुर, मुंगेर और वैशाली में गंगा का जलस्तर बढ़ा है। गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण पटना में 31 अगस्त तक 76 सरकारी स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया गया है। जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों के 8 ब्लॉक में पानी भर गया है। 

5379487