Logo
Rare Supermoon Blue Moon: यह सुपरमून 19 अगस्त को आसमान में दिखाई देगा और तीन दिनों तक आसमान में पूर्ण रूप से नजर आएगा। इसके सोमवार रात 11:56 बजे IST पर देखे जाने की उम्मीद।

Rare Supermoon Blue Moon: आसमान में 19 अगस्त को एक बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना देखने को मिलेगी, जब सुपरमून और ब्लू मून एक साथ प्रकट होंगे। यह सुपरमून 2024 का सबसे बड़ा और सबसे चमकीला चांद होगा, जो तीन दिनों तक आसमान में दिखाई देगा। भारतीय समयानुसार यह चांद रात 11.56 बजे सबसे ज्यादा चमकेगा। बता दें कि साल 2024 में तीन और सुपरमून होंगे। 17 अक्टूबर को हंटर मून, 17 सितंबर को हार्वेस्ट मून, और 15 नवंबर को साल का आखिरी सुपरमून देखने को मिलेगा।

सुपरमून और ब्लू मून क्या है?

  • सुपरमून तब होता है जब चांद पृथ्वी के सबसे करीब आता है और पूर्णिमा भी होती है, जिससे चांद सामान्य से काफी बड़ा और ज्यादा चमकदार दिखता है। इस बार सुपरमून के साथ "ब्लू मून" भी दिखाई देगा, जो एक बेहद दुर्लभ घटना है। अगस्त महीने की पूर्णिमा को पारंपरिक रूप से "स्टर्जन मून" कहा जाता है, इसलिए इस सुपरमून ब्लू मून को "स्टर्जन मून" भी कहा जा रहा है।
  • ब्लू मून का रंग से कोई संबंध नहीं है। ब्लू मून दो प्रकार का होता है- मौसमी और मासिक। मौसमी ब्लू मून वह होता है जब एक मौसम में चार पूर्णिमाएं होती हैं और यह तीसरी पूर्णिमा होती है। इस बार ऐसा ही ब्लू मून दिखाई देगा। मासिक ब्लू मून वह होता है जब एक कैलेंडर महीने में दो पूर्णिमाएं होती हैं।

कैसे देखें सुपरमून और ब्लू मून?
इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए किसी ऐसे स्थान का चयन करें जहां वायु प्रदूषण कम हो और क्षितिज का साफ़ दृश्य मिले। विशेषज्ञों के अनुसार, सुपरमून दक्षिण-पूर्व और पूर्वी आकाश में उदय होते ही सबसे अच्छा दिखेगा। शहर की रोशनी से दूर खुले स्थान पर इसे देखना सबसे सही रहेगा। हालांकि सुपरमून को नंगी आंखों से भी देखा जा सकता है, लेकिन दूरबीन या टेलीस्कोप का उपयोग करके चांद की सतह के और भी ज्यादा विवरण देखे जा सकते हैं। 

मौसम की जानकारी पहले से चेक कर लें ताकि बादल आपके दृश्य को बाधित न करें। रात में देखने के लिए अपनी आंखों को अंधेरे में समायोजित होने का समय दें। रंगीन दृष्टि 10 मिनट में और काले-सफेद दृष्टि को एक घंटे या उससे अधिक समय लग सकता है। इसलिए अपनी रात की दृष्टि को बरकरार रखने के लिए उज्ज्वल रोशनी से बचें।

5379487