Logo
Reasi terror attack: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद सेना और सीआरपीएफ ने इलाके में बड़ा ऑपरेशन शुरू कर दिया है। 3 TRF आतंकियों की तलाश में कमांडो उतारे गए हैं। ड्रोन से आतंकियों की तलाश की जा रही है।

Reasi terror attack:जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद सेना और सीआरपीएफ ने इलाके में व्यापक ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इस हमले में 9 लोगों की जान चली गई और 41 लोग घायल हो गए थे। यह हमला उस समय हुआ जब तीर्थयात्रियों से भरी बस शिवखोड़ी मंदिर से वैष्णो देवी के बेस कैंप कटरा लौट रही थी। आतंकियों ने बस के ड्राइवर को गोली मार दी, जिससे बस खाई में गिर गई और फिर काफी देर तक फायरिंग होती रही।

11 टीमें चला रही हैं सर्च ऑपरेशन
बीते रविवार की शाम हमले के तुरंत बाद, आतंकवादी जंगल की तरफ भाग निकले। उनकी तलाश में सेना और सीआरपीएफ की 11 टीमें रियासी के घने जंगलों में सर्च ऑपरेशन चला रही हैं। इस ऑपरेशन में सेना ने अपने स्पेशल कमांडो को उतारा है। इसके साथ ही ड्रोन की मदद से जंगल के उस हिस्सो को खंगाला जा रहा है जहां तक अभी सुरक्षाबल नहीं पहुंच सके हैं। 

TRF ने ली है है हमले की जिम्मेदारी
रियासी आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन The Resistance Front (TRF) ने ली है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, इस हमले में शामिल तीनों आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हैं। पुलिस, सेना और CRPF ने मिलकर एक अस्थाई जॉइंट ऑपरेशन हेड क्वार्टर बनाया है और एनआईए को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पुलिस, सेना, NIA और खुफिया एजेंसियां सभी मैदान में
सुरक्षाबलों की कार्रवाई में सेना और CRPF की टीमों ने रियासी के जंगल को चारों तरफ से घेर लिया है। पुलिस, सेना, NIA और केंद्रीय खुफिया एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं। लश्कर-ए-तैयबा के TRF से जुड़े तीन आतंकवादी इस हमले में शामिल थे। इन तीनों आतंकियों की पहचान होने के बाद इन्हें पकड़ने की कोशिश जारी है।

उप राज्यपाल ने की घायलों से मुलाकात 
कुछ सुराग मिलने के बाद कई लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घायलों से मुलाकात की और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। डीआईजी रईस मोहम्मद भट ने कहा कि हमें कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और हम आतंकियों को पकड़ने के लिए सक्रिय हैं।

ऑपरेशन चलाने में आ रही कई चुनौतियां
घने जंगल और छिपने की कई जगह होने के कारण ऑपरेशन चलाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही हैं। सुरक्षा बल सावधानीपूर्वक ऑपरेशन को आगे बढ़ा रहे हैं। इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि आतंकियों की ओर से घात लगाकर किए जाने वाले किसी भी हमले को तत्काल नाकाम किया जा सके।

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान 
सरकार ने रियासी आतंकी हमले में मारे गए लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। हर एक मृतक के परिवार के लिए 10 लाख रुपए और घायलों के लिए 50,000 रुपए का मुआवजा देने का एलान किया है। इस बीच जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुए इसके बाद सुरक्षा उपाय बढ़ाने की मांग की गई है। 

5379487