Logo
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने जातिगत जनगणना (Caste census) को लेकर लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होने कहा कि यह एकत संवेदनशील मुद्दा है और इसका इस्तेमाल चुनावी लाभ के लिए नहीं होना चाहिए।

Mohan Bhagwat on Caste census : देश में जातिगत जनगणना कराने का बीजेपी लगातार विरोध करती आ रही है। अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने जातिगत जनगणना को लेकर लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होने कहा कि यह एकत संवेदनशील मुद्दा है और इसका इस्तेमाल चुनावी लाभ के लिए नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में जातीय जनगणना से समाज की एकता और अखंडता को खतरा हो सकता है। इसके साथ ही भागवत ने  महिला सुरक्षा के लिए नए कदम उठाने की बात कही है। केरल के पल्लकड़ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की बैठक में विचार व्यक्त करते हुए मोहन भागवत ने यह बात कही। इस बैठक में देश में महिलाओं की सुरक्षा और अन्य मुद्दों को लेकर भा चर्चा हुई।  

ये भी पढ़ें : कांग्रेस का SEBI Chief पर बड़ा आरोप: पवन खेड़ा बोले- एक साथ तीन जगहों से सैलरी ले रही थीं माधबी पुरी बुच

दलितों को सरकारी लाभ देने के लिए गणना कराई जा सकती है 
वहीं इस मामले में आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने कहा कि देश में दलित समाज में जातिगत प्रतिक्रियाएं एक संवेदनशील मुद्दा हैं। यह राष्ट्रीय एकीकरण के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना का इस्तेमाल चुनाव प्रचार और चुनावी उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। हालाँकि, कल्याणकारी उद्देश्यों के लिए और विशेष रूप से दलित समुदाय की संख्या जानने के लिए सरकार को उनकी संख्या की गणना करने का अधिकार है। 

आरएसएस की इस बैठक में संगठन के 100 साल पूरे होने पर कार्यक्रम की योजना बनाई गई। आरएसएस ने बताया कि पिछले साल उन्होंने हर राज्य और जिले में 472 महिला सम्मेलन आयोजित किए, जिसमें महिलाओं के मुद्दों, पश्चिमी फेमिनिज्म और भारतीय चिंतन पर चर्चा की गई। आरएसएस की बैठक में बंगाल, वायनाड और तमिलनाडु में हुई घटनाओं पर भी गंभीर चर्चा की गई। बांग्लादेश में हिंदू और अल्पसंख्यकों के मुद्दे को लेकर भी चिंता जताई गई और सरकार से इस पर कदम उठाने का आग्रह किया।

ये भी पढ़ें : Bulldozer Action पर SC सख्त: कहा- बिना सबूत घर कैसे ढहाया जा सकता है?; ऐसे मामलों के लिए बनाएं गाइडलाइन
 

5379487