Logo
RSS Coordination Meeting: केरल के पलक्कड़ में आरएसएस की तीन दिवसीय समन्वय बैठक शनिवार, 31 अगस्त को शुरू हुई। बैठक में 32 संगठनों के 230 प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

RSS Coordination Meeting: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तीन दिवसीय समन्वय बैठक केरल के पलक्कड़ जिले में 31 अगस्त से शुरू हो गई है। इस बैठक में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि और भाजपा के कई प्रमुख नेता शामिल हो रहे हैं। इस बैठक का मकसद अलग-अलग संगठनों के अनुभवों और विचारों को साझा करके एक संगठित राष्ट्रीय दृष्टिकोण तैयार करना है। (Coordination meeting) का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब संघ और भाजपा के बीच कथित तनाव की खबरें आ रही हैं, जिससे यह बैठक और भी अहम हो गई है।

संघ से जुड़े 32 संगठनों के पदाधिकारी हो रहे शामिल
इस बैठक में राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। संघ से जुड़े 32 संगठनों के राष्ट्रीय स्तर के अध्यक्ष, संगठन मंत्री और अन्य अधिकारी इसमें भाग ले रहे हैं। कुल मिलाकर, 230 प्रतिनिधि और 90 राष्ट्रीय स्तर के संघ अधिकारी इस बैठक में भाग लेंगे। राष्ट्रीय मुद्दों (National Issues) पर चर्चा के साथ-साथ सामाजिक बदलाव के लिए संघ के पंच परिवर्तन कार्यक्रम पर भी चर्चा होगी। इसमें सामाजिक समरसता, परिवार प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्रीय स्वाभिमान और नागरिक कर्तव्य जैसे मुद्दों पर विशेष जोर दिया जाएगा।


ये भी पढें: RSS प्रमुख भागवत की सिक्योरिटी बढ़ाई: PM मोदी और अमित शाह जैसी मिलेगी सुरक्षा, अब इतने कमांडो रहेंगे तैनात

RSS Coordination Meeting
RSS Coordination Meeting

संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत भी मौजूद
इस बैठक (RSS Meeting)  में संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, छह सह सरकार्यवाह और सभी कार्य विभाग प्रमुख शामिल होंगे। भाजपा की ओर से पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष जैसे नेता भी इसमें शामिल हो रहे हैं। इस बैठक पर राजनीतिक पर्यवेक्षकों की भी नजर है, क्योंकि भाजपा अध्यक्ष पद पर अभी तक नड्डा के उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की गई है।
ये भी पढें: चुनाव, राजनीति और सरकार: RSS प्रमुख भागवत बोले- चुनाव सहमति बनाने की प्रतियोगिता है, युद्ध नहीं

पहली बार केरल में हो रही अखिल भारतीय समन्वय बैठक
केरल में संघ की कई राष्ट्रीय स्तर की बैठकें पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन यह पहली बार है जब यहां अखिल भारतीय समन्वय बैठक का आयोजन हो रहा है। इस बैठक में उपस्थित सभी संगठन संघ से जुडे़े होने के बाद भी अपनी स्वतंत्र कार्यशैली और संगठन के विस्तार पर ध्यान देते हैं। आरएसए समन्व्य बैठक (RSS Coordination Meeting in Kerala) में विचार-विमर्श के दौरान संघ के सामाजिक बदलाव के लक्ष्य पर भी चर्चा होगी। 
ये भी पढें: RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिलेंगे योगी: BJP उम्मीदवारों ने प्रदेश नेतृत्व को बंद लिफाफे में सौंपी रिपोर्ट, बताई हार की वजह

RSS Coordination Meeting
RSS Coordination Meeting

पंच परिवर्तन पर होगी खास चर्चा
संघ के सौंवे वर्ष में राष्ट्रीय स्तर पर पंच परिवर्तन के आधार पर व्यापक सामाजिक बदलाव की योजना बनाई जा रही है। इस योजना के तहत समाज में एकता, परिवार प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्रीय स्वाभिमान और नागरिक कर्तव्य जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जाएगा। इन सभी पहलुओं पर तीन दिवसीय बैठक के दौरान विस्तार से चर्चा होगी। सामाजिक बदलाव (Social Change) के इस उद्देश्य को संघ के अलग-अलग संगठनों के जरिए बड़े पैमान पर लागू करने की योजना बनाई जा रही है।
ये भी पढें: Bhagwat's Remark: संघ प्रमुख की 'भगवान' वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस का पीएम मोदी पर तंज- नागपुर से अग्नि मिसाइल दागी गई

प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने दी बैठक की जानकारी
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने बैठक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैठक में संघ के उत्तर केरल प्रांत संघचालक एडवोकेट के.के. बालाराम और अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख प्रदीप जोशी भी मौजूद रहेंगे। बैठक के दौरान संघ से जुड़े अलग-अलग संगठनों के अनुभवों और विचारों का आदान-प्रदान होगा, जिससे एक व्यापक राष्ट्रीय विजन तैयार किया जा सके।

5379487