Logo
salman khurshid statement on bangladesh: सलमान खुर्शीद ने एक बुक लॉन्चिंग इवेंट के दौरान कहा कि भले ही भारत में ऊपर से सब कुछ सही नजर आ रहा है लेकिन बांग्लादेश जैसी स्थिति यहां भी पैदा हो सकती है।

salman khurshid statement on bangladesh: बांग्लादेश में दो दिन पहले तख्तापलट हो गया। शेख हसीना बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भारत पहुंची हैं। जहां, भारत सरकार और विपक्ष इस मुद्दे को लेकर गंभीर हैं, वहीं कांग्रेस के दो नेताओं ने ऐसी बात कही है, जिस पर विवाद शुरू हो गया है। पहला बयान सलमान खुर्शीद की ओर से आया। खुर्शीद ने एक बुक लॉन्चिंग इवेंट के दौरान कहा कि भले ही भारत में ऊपर से सब कुछ सही नजर आ रहा है लेकिन बांग्लादेश जैसी स्थिति यहां भी पैदा हो सकती है।

सज्जन वर्मा ने भी की विवादित टिप्पणी
खुर्शीद बांग्लादेश में तख्तापलट पर विवादित बयान देने वाले अकेले कांग्रेसी नेता नहीं हैं। मध्य प्रदेश कांग्रेस के सीनियर नेता सज्जन वर्मा ने भी कुछ ऐसी ही टिप्पणी की। सज्जन वर्मा ने कहा कि बीते दो दिन से टीवी पर दिखाया जा रहा है कि शेख हसीना की गलत नीतियों की वजह से लोग वहां के पीएम आवास और राष्ट्रपति भवन में घुस गए। नरेंद्र मोदी याद रखना कि जो जनता आज सड़कों पर हिलोरे ले रही है, तुम्हारी गलत नीतियों की वजह से वही जनता प्रधानमंत्री आवास में घुस जाएगी। वहीं, जब विवाद बढ़ा और मीडिया सलमान खुर्शीद से सवाल करने पहुंची तो सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैं जो कुछ भी कहता हूं पब्लिक में कहता हूं, निजी तौर पर नहीं कहता।

'कांग्रेस पार्टी की ओर से खुर्शीद ने दी है चेतावनी'
दोनों कांग्रेस नेताओं के इस बयान की भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा कि जिस तरह से सलमान खुर्शीद और कांग्रेस के कुछ और नेताओं ने कहा है कि जिस प्रकार की स्थिति बांग्लादेश में है, वही स्थिति भारत में हो सकती है। खुर्शीद ने मुजीबुर्रमान की किताब शिकवा ए हिंद, भारत में मुसलमानों का भविष्य नामक किताब की लॉन्चिंग के मौके पर यह बात कही। संबित पात्रा ने कहा कि सलमान खुर्शीद ने कांग्रेस पार्टी की ओर से यह चेतावनी दी है कि भारत में प्रोटेस्ट होगा, आगजनी होगी। 

कई दूसरे दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने दी मौन स्वीकृती
पात्रा ने कहा कि जब खुर्शीद ने यह बात कही तो मौके पर शशि थरूर और कांग्रेस के दूसरे दिग्गज नेता भी मौजूद थे। इस बयान पर दूसरे कांग्रेस नेताओं ने भी अपनी मौन स्वीकृती दी थी। इससे पता चलता है कि कांग्रेस की सोच कैसी है। राहुल गांधी जब पार्लियामेंट में खड़े होकर कहते थे कि इस देश में आग लगेगी। इस देश में दंगे होंगे। उसका मतलब अब समझ में आ रहा है। ऐसे समय में जब भारत के पड़ोसी देशों में संकट की स्थिति है क्या मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस चाहती है कि यहां भी कुछ ऐसा हो। कांग्रेस की पिछले दरवाजे से अराजकता फैलाने की मंशा आज उजागर हो गई है। 

शहजाद पूनावाला ने भी कांग्रेस पर साधा निशाना
बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि एक ओर कांग्रेस पार्टी यह कह रही है कि बांग्लादेश के मुद्दे पर वह भारत सरकार के साथ है। पार्टी कह रही है कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। वहीं सलमान खुर्शीद जैसे नेता 'राजनीति' को 'राष्ट्रनीति' से ऊपर रख रहे हैं। हिंदू संगठनों को 'आईएसआईएस' और 'बोकोहरम' से तुलना करने वाले सलमान खुर्शीद क्या यह कहने की कोशिश कर रहे हैं कि भारतीय लोकतांत्रिक संस्थान कमजोर हैं। क्या वह भारतीय सेना को कम आंक रहे हैं। ये वही सलमान खुर्शीद हैं जो मोदी विरोध में राष्ट्रविरोध करते रहे हैं। सिर्फ सलमान खुर्शीद नहीं, संजय राऊत और महबूबा मुफ्ती की बेटी ने भी उकसाने वाला बयान दिया है। क्या ये लोग चाहते हैं कि बांग्लादेश की तरह भारत में भी हिंदुओं पर हमले हों। 

कांग्रेस ने खुर्शीद के बयान से किया किनारा
विवाद बढ़ने के बाद कांग्रेस ने सलमान खुर्शीद के इस बयान से किनारा कर लिया है। कांग्रेस सांसद मणिक्कम टैगोर ने कहा कि इस मामले में नेताओं की व्यक्तिगत टिप्पणी अलग है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सर्वदलीय बैठक में साफ तौर पर कहा कि बांग्लादेश का मुद्दा भारत के लिए बेहद संवेदनशील है। हमारा मानना है कि इस मामले में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। राहुल गांधी ने ऑल पार्टी मीटिंग में साफ तौर पर कहा था कि विपक्ष इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ है। 

विपक्षी नेताओं के संपर्क में रहे विदेश मंत्रालय
कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा कि मैं यही चाहता हूं कि विदेश मंत्रालय विपक्षी दलों के नेताओं के संपर्क में रहें। भारत सरकार की ओर से उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विपक्षी नेताओं को जानकारी देते रहें। हमारे पास भी अलग-अलग सूत्रों से बांग्लादेश के बारे में सूचनाएं आ रही हैं। सरकार और विपक्षी दलों के नेताओं के बीच बातचीत होती रहेगी तो हम भी अपनी सूचनाएं सरकार तक पहुंचा पाएंगे। हालांकि, गौरव गोगोई ने सलमान खुर्शीद और सज्जन वर्मा की विवादित टिप्पणी पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। 

बीजेपी सांसद दिनेश शर्मा बाेले- तख्तापलट के पीछे कोई महाशक्ति
बीजेपी सांसद दिनेश शर्मा ने कहा कि पड़ोसी देशों में साजिश रचना महाशक्तियों का हमेशा से प्रयास रहा है। चाहे वह कोई भी महाशक्ति हो। जैसे चीन, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान में दखल देता रहा है। निश्चित तौर पर बांग्लादेश में भी तख्तापलट के पीछे किसी महाशक्ति का हाथ हो सकता है। क्याेंकि अचना इतना बड़ा विरोध प्रदर्शन हो और यह प्रदर्शन हिंसक रूप ले ले। भारत इसको लेकर शुरुआत से ही चिंतित है। भारत में दृढ इच्छाशक्ति वाली सरकार है। हम बांग्लादेश में रह रहे हिंदू परिवारों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। 

5379487