Logo
Senior Bureaucrat Transfer: केंद्र सरकार ने शुक्रवार (16 अगस्त) को देश के वरिष्ठ नौकरशाहों का तबादला किया है। इन तबादलों में रक्षा, वित्त, कोयला और अल्पसंख्यक विभागों के सचिव शामिल हैं।

Senior Bureaucrat Transfer: केंद्र सरकार ने शुक्रवार (16 अगस्त) को देश के वरिष्ठ नौकरशाहों का तबादला किया है। इन तबादलों में रक्षा, वित्त, कोयला और अल्पसंख्यक विभागों के सचिव शामिल हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में पून्या सलीला श्रीवास्तव को विशेष कर्तव्य अधिकारी (OSD) के रूप में नियुक्त किया गया है। वे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के पद पर थीं।

रक्षा मंत्रालय में राजेश कुमार सिंह की नियुक्ति
वाणिज्य और आंतरिक व्यापार विभाग के सचिव राजेश कुमार सिंह (Rajesh Kumar Singh) को नए रक्षा सचिव (Defense Secretary) के रूप में नियुक्त किया गया है। वे अरमान गिरिधर की जगह लेंगे, जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सिंह सेवानिवृत्ति तक रक्षा मंत्रालय में OSD के रूप में कार्य करेंगे। 

अल्पसंख्यक विभाग में बदलाव
अल्पसंख्यक मामलों के सचिव (Minority Affairs Secretary)  कटिकिथाला श्रीनिवास (K Srinivas) को अगले आवास और शहरी मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ दीप्ति उमाशंकर को राष्ट्रपति सचिवालय का नया सचिव नियुक्त किया गया है। वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) का सचिव बनाया गया है, जबकि नागराजू मड्डीराला को नया वित्तीय सेवा सचिव नियुक्त किया गया है।

ईडी निदेशक के रूप में राहुल नवीन की नियुक्ति
14 अगस्त को केंद्र सरकार ने 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन  (Rahul Naveen) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) का पूर्णकालिक निदेशक (ED Director) नियुक्त किया। वे संजय कुमार मिश्रा की जगह लेंगे। बिहार निवासी राहुल नवीन वर्तमान में ईडी के कार्यवाहक निदेशक थे। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने कहा कि राहुल का कार्यकाल 2 साल का होगा या अगले आदेश तक रहेगा।

जम्मू और कश्मीर में बड़े पैमाने पर तबादले (Jammu Kashmir Officer Transfer)
15 अगस्त को जम्मू-कश्मीर जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने 89 अधिकारियों के तत्काल प्रभाव से तबादले के आदेश जारी किए। इसमें विभिन्न जिलों के डिप्टी कमिश्नर, सचिव, कमिश्नर, महानिदेशक, प्रबंध निदेशक और निदेशक शामिल हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर 33 पुलिस अधिकारियों का भी तबादला किया गया, जिसमें 8 डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) और 14 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) शामिल हैं।

नलिन प्रभात को जम्मू कश्मीर का DG बनाया गया
14 अगस्त को गृह मंत्रालय ने 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात (Nalin Prabhat) को जम्मू-कश्मीर का नया विशेष महानिदेशक (DG) नियुक्त किया। वे वर्तमान में NSG के महानिदेशक के पद पर थे। नलिन, वर्तमान डीजीपी आरआर स्वैन के सेवानिवृत्त होने के बाद 1 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे। नलिन तीन बार पुलिस वीरता पदक से सम्मानित हो चुके हैं और उन्होंने आंध्र प्रदेश में विशेष एंटी-नक्सल पुलिस फोर्स ग्रेहाउंड्स के प्रमुख के रूप में भी काम किया है। 

5379487