Logo
Killer Heatwave: दिल्ली, नोएडा और आसपास के शहरों में बुधवार को भीषण गर्मी से लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्थिति की समीक्षा की। ज्यादातर पीड़ित दिहाड़ी मजदूर हैं।

Killer Heatwave: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से लोग हलकान हैं। गर्मी और लू के चलते लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी है और सैंकड़ों की संख्या में हीटवेव से प्रभावित लोग हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में हीटवेव के चलते 7 और नोएडा में बीते 72 घंटों में अलग-अलग इलाकों से करीब 14 लोगों के शव बरामद किए गए। बुधवार को केंद्र सरकार ने स्थिति की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सभी केंद्रीय शासकीय अस्पतालों में अलग से हीटवेव यूनिट शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने अफसरों को निर्देश दिया कि सभी अस्पताल हीटवेव से प्रभावित लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहें। केंद्र सरकार के अस्पतालों में हीटवेव की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा करते हुए नड्डा ने इन हॉस्पिटल्स में स्पेशल हीटवेव यूनिट शुरू करने को कहा है।

क्या है दिल्ली के अस्पतालों का हाल?

  • दिल्ली के राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और एलएनजेपी अस्पताल में हीटस्ट्रोक से लोगों की जान गई है। लू से प्रभावित करीब 36 लोग बुधवार को आरएमएल अस्पताल में भर्ती हैं। इसके अलावा, एलएनजेपी अस्पताल में 3 लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक कार मैकेनिक भी शामिल है, जिसकी 16 जून को हीटस्ट्रोक से मौत हो गई थी। मैकेनिक को 15 जून को 106 डिग्री सेल्सियस के ज्यादा तेज बुखार में अस्पताल लाया गया था। 
  • एक मृतक बिहार का 70 वर्षीय बुजुर्ग था, जो ट्रेन छूटने पर स्टेशन पर घूम रहा था। 106-107 डिग्री टेम्परेचर बुखार के कारण 7 से ज्यादा लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनमें से 5 वेंटिलेटर पर हैं और उनमें से 3 की उम्र 65 साल से ज्यादा है। एलएनजेपी की डिप्टी सीएमओ डॉ. रितु सक्सेना ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि जो मरीज गंभीर स्थिति में आए हैं, वे बुजुर्ग हैं या हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं।
  • एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया में हीटस्ट्रोक से पीड़ित 12 लोगों की गंभीर हालत है, जो वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। इनमें अधिकतर दिहाड़ी मजदूर हैं, जो मुश्किल हालात में काम करते हैं। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला ने कहा है कि कुल 22 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और 5 ने हीटस्ट्रोक के चलते जान गंवाई।  

30 जून को दिल्ली-एनसीआर पहुंचेगा मानसून 
मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में बुधवार को हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रह सकती है। फिर नार्थ-वेस्ट से आने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से गर्मी धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। मानसून के 30 जून को दिल्ली-एनसीआर की उम्मीद है। आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आज दिल्ली में धूलभरी आंधी और हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

5379487