Logo
Tamilnadu Train Accident: तिरुवल्लूर जिले में मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस डिरेल हुई। हादसे के वक्त इसमें 1300 से ज्यादा यात्री सवार थे। ट्रेन का इंजन और 12 डिब्बे पटरी से उतरे।

Tamilnadu Train Accident: तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में शुक्रवार रात एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ, जिसमें एक एक्सप्रेस ट्रेन खड़ी मालगाड़ी से टक्करा गई और उसके बाद 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और 19 लोग घायल हो गए। ट्रेन हादसे के वक्त रेलगाड़ी में 1,300 से अधिक यात्री सवार थे। हादसा चेन्नई से करीब 40 किमी दूर हुआ।

75 किमी प्रति घंटा थी बागमती एक्सप्रेस की रफ्तार 

  • दक्षिण रेलवे के जीएम आरएन सिंह ने बताया कि यह हादसा "सिग्नल और रूट के बीच असमानता" के कारण हुआ। 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस को मेन लाइन से गुजरना था, लेकिन गलती से इसे उस ट्रैक पर मोड़ दिया गया, जहां मालगाड़ी खड़ी थी। 

  • इस हादसे में एक पावर कार में आग लग गई, लेकिन सौभाग्य से किसी की मौत नहीं हुई है। घायल यात्रियों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जबकि बाकी यात्रियों को बसों से चेन्नई पहुंचाया गया और उन्हें विशेष ट्रेन से उनके गंतव्यों तक रवाना किया गया है।

रेलवे सिक्योरिटी कमिश्नर करेंगे हादसे की जांच
जनरल मैनेजर ने बताया कि "ट्रेन को मेन लाइन पर जाना था, लेकिन सिग्नल सेट होने के बावजूद ट्रेन को लूप लाइन में भेज दिया गया, जहां मालगाड़ी खड़ी थी। इसके बाद एक्सप्रेस ट्रेन ने मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे ट्रेन का इंजन और 12 डिब्बे पटरी से उतर गए।" अधिकारियों के मुताबिक, हादसे से पहले ट्रेन ड्राइवर ने लूप लाइन में एंट्री करने से पहले 'भारी झटका' महसूस किया। रेलवे सिक्योरिटी कमिश्नर हादसे के सही कारणों की जांच करेंगे।

हादसे के बाद करीब 18 ट्रेनें कैंसिल की गईं
तिरुवल्लूर जिले में रेल दुर्घटना और मरम्मत कार्यों के कारण कई ट्रेनों को रद्द या डायवर्ट किया गया। शनिवार को करीब 18 ट्रेनें कैंसिंल की गईं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इस हादसे पर गहरा दुख जताते हुए राहत और बचाव कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ट्रैक की मरम्मत और बहाली का काम पूरा होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

5379487