Logo
Today's Headlines, 24 December 2023: भागदौर भरी जिंदगी में यदि आप महत्वपूर्ण खबरों से अपडेट रहने में चूक रहे हैं तो हरिभूमि आपको सिर्फ एक क्लिक पर देश-दुनिया की घटनाओं से रूबरू करता है।

Today's Headlines, 24 December 2023: नमस्कार, आप का दिन शुभ हो। भागदौर भरी जिंदगी में यदि आप महत्वपूर्ण खबरों से अपडेट रहने में चूक रहे हैं तो हरिभूमि आपको सिर्फ एक क्लिक पर देश-दुनिया की घटनाओं से रूबरू करता है। तो आइए जानते हैं आज की बड़ी खबरें...

फारूक अब्दुल्ला बोले- सेना या पुलिस से खत्म नहीं होगा आतंकवाद
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने रविवार सुबह एक रिटायर्ड एसएसपी की गोली मारकर हत्या कर दी। यह वारदात बारामूला में हुई। इस टारगेट किलिंग को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हम भारत का हिस्सा थे, भारत का हिस्सा हैं और भारत का हिस्सा रहेंगे। अगर हमें आतंकवाद को खत्म करना है, तो हमें उन तरीकों को ढूंढना जिससे इसे खत्म किया जा सके। सरकार को सोचना चाहिए कि आतंकवाद सेना या पुलिस के ज़रिए ख़त्म नहीं होगा। 

केरल के दो मंत्री एंटनी राजू और अहमद देवरकोविल ने दिया इस्तीफा
परिवहन मंत्री एंटनी राजू और बंदरगाह मंत्री अहमद देवरकोविल ने सीएम पिनाराई विजयन को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इनकी जगह केबी गणेश कुमार और कदन्नप्पल्ली रामचंद्रन को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। दोनों नेता नए मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को होगा। 

तमिलनाडु: मछली पकड़ने गई नाव में लगी भीषण आग
तमिलनाडु के रामेश्वरम से बड़ी खबर है। यहां पंबन में मछली पकड़ने वाली नाव में भीषण आग लग गई। सूचना पाकर पहुंचे फायर कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। अभी आग बुझाने का काम जारी है। 

अफ्रीकी देश बुरुंडी में फायरिंग, 20 की मौत
अफ्रीकी देश बुरुंडी में कांगो स्थित एक विद्रोही समूह ने हमला कर दिया। हमले में 20 लोगों की मौत हो गई। मतकों में 12 बच्चे, तीन महिलाएं शामिल हैं। दो महिलाएं गर्भवती थीं। इस हमले की जिम्मेदारी विद्रोही समूह रेड तबारा ने ली है। संगठन का दावा है उन्होंने किसी आम नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचाया है। जिन्हें मारा, उनमें एक पुलिस जवान और 9 सैनिक शामिल थे। 

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी, उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ी
पहाड़ी इलाके जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी हुई। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ के सिंथन टॉप पर बर्फ की चादर से पूरा इलाका ढंक गया है। किश्तवाड़ और अनंतनाग मार्ग को ऐहतियातन बंद कर दिया गया है। वहीं हिमाचल में भी बर्फबारी हुई। इससे उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। 

बंदी को थमा दी चाबी, प्रेमिका और उसके सहयोगियों के साथ भाग निकला आरोपी
उत्तर प्रदेश के इटावा जिले से एक हैरान करने वाली खबर है। यहां जिला कारागार में बंदी रक्षकों ने बगिया में काम करने के बाद एक बंदी को ही ताला लगाने के लिए चाबियां सौंप दी गई। बंदी जेल के बाहर प्रेमिका और उसके सहयोगियों के जरिए भागने में कामयाब हो गया। पांच बंदी रक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है। आरोपी अजय कुमार लड़की को अगवा करने के आरोप में पकड़ा गया था। 

कोलकाता में एक लाख लोग करेंगे भगवद् गीता का पाठ
गीता जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में सामूहिक गीता का पाठ किया जाएगा। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय संस्कृत परिषद और मोतीलाल भारत तीर्थ सेवा मिशन की ओर से हो रहा है। जिसमें करीब एक लाख लोग शामिल होंगे। 

बंगाल के राज्यपाल ने जेयू के अंतरिम कुलपति को हटाया
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने शनिवार को बुद्धदेव साव को कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के अंतरिम कुलपति पद से हटा दिया।

भारतीय वैज्ञानिकों ने एआई उपकरण विकसित किया
भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के शोधकर्ताओं ने एस्टर-सीएमआई अस्पताल के सहयोग से एक एआई उपकरण विकसित किया है, जो अल्ट्रासाउंड वीडियो में मीडियन तंत्रिका की पहचान कर सकता है और कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) का पता लगा सकता है। सीटीएस हाथ और बांह में सुन्नता, झुनझुनी और दर्द का कारण बनता है। विशेष रूप से उन व्यक्तियों को प्रभावित करता है, जो बार-बार हाथ हिलाते हैं, जैसे कार्यालय के कर्मचारी जो कीबोर्ड पर काम करते हैं।

गुलाम नबी रोशनी योजना वापस लाने का वादा 
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के प्रमुख गुलाम नबी आज़ाद ने शनिवार को राज्य में अपनी पार्टी के सत्ता में आने पर रोशनी योजना को उसके मूल स्वरूप में बहाल करने, लोगों के बड़े लाभ के लिए भूमि और नौकरी की रक्षा करने की शपथ ली।

यूपी बना देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश 
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के क्रम में शनिवार को बिजनौर पहुंचे। योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 121वीं जयंती के अवसर पर प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाए और उन्हें नमन किया। सीएम योगी ने कहा कि यूपी देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। 

निकारागुआ सड़क दुर्घटना में 16 की मौत
लंदन। निकारागुआ में एक सड़क दुर्घटना में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए। उप राष्ट्रपति रोसारियो मुरिलो ने कहा कि शनिवार को माटागाल्पा में ये दुर्घटना हुई

जम्मू-कश्मीर में शीत लहर जारी
पूरे कश्मीर में रविवार को शीत लहर जारी रही और श्रीनगर शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

ब्राजील विमान दुर्घटना में 5 की मौत
रियो डी जनेरियो। ब्राजील के साओ पाउलो राज्य के एक आवासीय क्षेत्र में शनिवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें एक नाबालिग सहित पांच लोगों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया से ये जानकारी सामने आई है।

5379487