Logo
UAE Crown Prince's India Visit: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए न्यौता दिया था। यह उनकी क्राउन प्रिंस के रूप में पहली दिल्ली यात्रा है।

UAE Crown Prince's India Visit: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। सोमवार (9 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी स्थित हैदराबाद हाउस में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके पर भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर एनर्जी, लिक्विड नेचुरल गैस सप्लाई, गुजरात में फूड पार्क विकसित करने को लेकर करार हुए। इस बैठक से दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती मिलेगी और व्यापक रणनीतिक साझेदारी नए आयाम हासिल करेगी।    

भारत में फूड प्रोसेसिंग और एग्रीकल्चर सेक्टर में बढ़ेगा निवेश

  • वार्ता के दौरान भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने बाराकाह न्यूक्लियर पावर प्लांट के संचालन और रखरखाव के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता एमिरेट्स न्यूक्लियर एनर्जी कंपनी और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच हुआ।
  • इसके अलावा अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के बीच लिक्विड नेचुरल गैस (LNG) की दीर्घकालिक आपूर्ति के लिए भी एक समझौता किया गया, जो भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।
  • ​​​​​​​साथ ही गुजरात सरकार और अबू धाबी डेवलपमेंटल होल्डिंग कंपनी के बीच भारत में फूड पार्क विकसित करने के लिए एमओयू साइन किया गया। यह समझौता भारत में फूड प्रोसेसिंग और एग्रीकल्चर सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अहम साबित होगा।

द्विपक्षीय बैठक में 2 कैबिनेट मंत्री और NSA भी रहे मौजूद 
क्राउन प्रिंस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए न्यौता दिया था। यह उनकी क्राउन प्रिंस के रूप में पहली दिल्ली यात्रा है। इस दौरान यूएई के शीर्ष मंत्रियों और कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी उनके साथ भारत आया है, जो दोनों देशों के बीच आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को और गहरा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के साथ हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।  

इन समझौतों से दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया।

5379487