Logo
मंगलवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का पहला केंद्रीय बजट पेश किया। बजट को लेकर मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जानिए मोदी मंत्रिमंडल ने क्या कहा।

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार 23 जुलाई को पेश किया गया। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का पहला केंद्रीय बजट पेश किया जिसमें सरकार द्वारा कृषि, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य और युवाओं के विकास के लिए विशेष योजनाएं और फंड आवंटित किए गए।

सत्ता पक्ष के मंत्रियों की प्रतिक्रिया
इस दौरान मोदी मंत्रिमंडल ने आम बजट को लेकर अपनी खुशी जाहिर की। सत्ता पक्ष के तमाम बड़े मंत्रियों और नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "हर एक क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए बजट का पूर्ण रूप धारण हुआ है। ये बजट एक विकसित भारत, एक आत्मनिर्भर भारत के लिए पूर्ण रूप से सुनिश्चित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि अमृतकाल से शताब्दी काल के सफर में भारत निश्चित रूप से एक विकसित भारत का रूप धारण करे जो कि इस बजट का मुख्य अंश है।"

MP कंगना रनौत ने क्या कहा
हिमाचल प्रदेश की मंडी से लोकसभी सांसद कंगना रनौत ने भी आम बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस बजट में हिमाचल प्रदेश के लिए राहत फंड का वादा किया गया है जिससे वह बहुत खुश हैं।

बजट पर यूपी सीएम योगी की प्रतिक्रिया  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "ये बजट 140 करोड़ देशवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा। आम बजट 2024-25 आत्मनिर्भर और विकसित भारत का एक दस्तावेज है। इस बजट में किसानों की समृद्धि के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपए कृषि और सहायक सेक्टर के लिए, महिला सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की आबादी इससे लाभान्वित होने वाली है।

युवाओं, महिलाओं के लिए खास- किरण रिरिजू
केंद्रीय बजट पेश होने के बाद संसद भवन के बाहर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "ये एक तरीके से सबके लिए सपनों को बजट है। हर वर्ग के लिए और खासकर युवाओं, महिलाओं के लिए खास है। इस बजट से रिकॉर्ड इंफ्ररास्ट्राक्चर का आवंटन हुआ है...पूर्वी राज्यों के लिए जो आर्थिक रूप से पिछड़ा है, जैसे- बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व के लिए विशेष घोषणा हुई है, उससे पूर्वी भारत आर्थिक हब के रूप में उभर कर आएगा।"

बिहार के लिए खास सौगात- रवि किशन
बीजेपी सांसद रवि किशन ने केंद्रीय बजट पर खुशी जाहिर करते हुए कहा "यह बहुत शानदार बजट है, इसमें करतादाओं से लेकर गरीब, किसान, महिलाओं, निर्यात-आयात के लिए, मध्यम वर्ग, गरीब, किसान वर्ग के लिए बहुत कुछ है... बिहार की नालंदा युनिवर्सिटी के लिए ऐतिहासिक बजट है।"

ये बजट रोजगार को समर्पित: जे.पी नड्डा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने इस बजट को रोजगार के लिए समर्पित बताया। उन्होंने कहा- "इस बजट में मातृ शक्ति के आगे बढ़ने की छाप है, कृषि विकास का आधार भी है। नौजवानों को आगे बढ़ने के लिए खुला आसमान है, गरीबों के चेहरे पर लाने वाली मुस्कान भी है। यह रोजगार के सृजन के प्रति समर्पित बजट है।"

उन्होंने आगे कहा- "मैं इस बजट के लिए प्रधानमंत्री मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम को बधाई और धन्यवाद देता हूं प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम शुरू करने का निर्णय सराहनीय है। 63,000 आदिवासी गांव इसमें कवर किए जाएंगे।"

 

 

5379487