Logo
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लाेबल समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर PM Modi ने कहा कि हमारा लक्ष्य अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित देश बनाना है।

Vibrant Gujrat Global Summit 2024 PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के गांधी नगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने अगले 25 साल के लक्ष्य को पूरा करने की योजना बना रहा है। हाल ही में आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं। जब भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष बनाएगा। तब तक हमने भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य रखा है। यह 25 साल का कार्यकाल भारत का अमृतकाल  है। नए सपने, नए सपने, नए संकल्प और नित्य नूतन सिद्धियों का कार्य काल है।

हमने ढांचागत सुधारों पर दिया है ध्यान: PM Modi
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-हम सभी वैश्विक परिस्थितियों के बारे में जानते हैं। ऐसे समय में भी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी आई है। इसके पीछे एक बड़ा कारण यह है कि बीते कुछ समय में हमने ढांचगत सुधारों पर ध्यान दिया है। बीते 10 सालों में हमने कई सुधार किए हैं। अर्थव्यवस्था की क्षमता, योग्यता और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाया है। आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 10 साल पहले भारत 11 वें नंबर पर था। मौजूदा समय में सभी प्रमुख एजेंसियां अनुमान लगा रही हैं कि आने वाले समय में भारत दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल होगा। दुनिया अपना विश्लेषण करती रहती है लेकिन मेरी गारंटी है कि ऐसा ही होगा। 

100 देशों के प्रतिनिधियों को किया संबोधित
पीएम मोदी ने कहा कि अमृत काल में पहली बार वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट हो रहा है। इसलिए इसका महत्व बढ़ गया है। इसलिए इस समिट में आए 100 से ज्यादा देशों को प्रतिनिधि भारत के विकास यात्रा के अहम सहयोगी हैं। मैं आप सभी का स्वागत करता हूं अभिनंदन करता हूं। UAE के राष्ट्रपति, मेरे भाई  शेख मोहम्मद बिन जायद का इस कार्यक्रम में शामिल होना हमारे लिए काफी खुशी की बात है। इस कार्यक्रम में उनका चीफ गेस्ट के रूप में शामिल होना यह दिखाता है कि भारत और यूएई के बीच दिनों दिन मजबूत होते आत्मीय संबंधों का प्रतीक है। कुछ दिन पहले हमने उनके विचार सुने। भारत को लेकर उनका विश्वास उनका सहयोग, बहुत ही गर्मजोशी से भरा हुआ है।

Vibrant Gujrat Global Summit 2024 PM Modi Speech
भारत और यूएई के बीच वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

भारत और UAE के बीच हुए कई समझौते
वाइब्रेंट गुजरात समिट इकानोमिक डेवलपमेंट और इनवेस्ट से जुड़ी जानकारियां साझा करने का ग्लोबल प्लेटफॉर्म बन गया है। इस समिट में भारत और यूएई के बीच फूड पार्क विकास के लिए , रिन्यूबल एनर्जी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए और इन्नावेटिव हेल्थ केयर में निवेश के लिए कई समझौते हुए हैं। भारत की पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर में यूएई की कंपनियों ने कई बिलियन डॉलर के निवेश पर सहमति बनी है। यूएई के सॉवरेन वेल फंड की ओर से गिफ्ट सिटी में ऑपरेशन शुरू किए जाएंगे। ट्रासंवर्ल्ड कंपनी भारत में एयरक्राफ्ट और जहाजों को बनाने से जुड़ी गतिविधियों को शुरू करने की जारी है। भारत और UAE ने अपने रिश्तों को नई ऊंचाई दी है। 

5379487