Logo
Vishnu Deo Sai new Chhattisgarh Chief Minister: नए सीएम को दो उप मुख्यमंत्री मिलने की भी संभावना है। भाजपा ने अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जातिगत समीकरण को दुरुस्त करने और ओबीसी व आदिवासी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की है। 

Vishnu Deo Sai new Chhattisgarh Chief Minister: छत्तीसगढ़ का नया मुख्यमंत्री कौन होगा? सात दिनों से चल रहे इस सवाल से भाजपा ने सस्पेंस खत्म कर दिया है। आखिरकार छत्तीसगढ़ को नया सीएम मिल गया है। कई नामों और कयासों के बीच भाजपा आदिवासी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगा दी है। नए सीएम को दो उप मुख्यमंत्री मिलने की भी संभावना है। भाजपा ने अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जातिगत समीकरण को दुरुस्त करने और ओबीसी व आदिवासी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की है। 

प्रदेश प्रभारी ओम माथुर और पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह ने विष्णुदेव को माला पहनाकर उन्हें बधाई दी। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह सरुता ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होंगे। यह पहली बार है कि किसान परिवार से आने वाले आदिवासी समुदाय के किसी पार्टी कार्यकर्ता को सीएम के रूप में चुना गया है। 

तीन पर्यवेक्षकों ने विधायकों में बिठाया तालमेल
पार्टी शीर्ष नेतृत्व ने मुख्यमंत्री के चयन के लिए तीन पर्यवेक्षक बनाए हैं। जिसमें अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत कुमार गौतम शामिल हैं। तीनों पर्यवेक्षकों ने प्रदेश प्रभारी ओम प्रकाश माथुर, नितिन नबीन और अजय जामवाल के साथ बैठक की। बैठक में विधायक भी शामिल हुए। सभी की राय जानने के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे पर मुहर लगाई गई।

43 सालों से भाजपा में विष्णुदेव
आदिवासी समुदाय से आने वाले साय 1980 से भाजपा से जुड़े हुए हैं और वर्तमान में छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुनकुरी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में देश में सबसे अधिक आदिवासी आबादी है और भाजपा के आदिवासी उम्मीदवार की ओर झुकाव की अटकलें अब सच हो गई हैं।  

शाह ने कहा था- आप जिताइए, मैं बड़ा आदमी बना दूंगा
गृह मंत्री अमित शाह कुनकुरी में प्रचार करने गए थे। तब वहां उन्होंने जनता से कहा कि आप इन्हें जिताइए, मैं इनको बड़ा आदमी बना दूंगा। विष्णु देव साय प्रदेश के बड़े आदिवासी नेता हैं और वे दो बार छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

5379487