Logo
Weather changed in Mumbai:मुंंबई में सोमवार को अचानक मौसम बदल गया। आंधी तूफान के साथ तेज बारिश(Mumbai Rains) शुरू हो गई। शहर में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने लगी। दिन में ही अंधेरा छा गया। विजिबिलिटी कम होने पर मुंबई एयरपोर्ट से कई उड़ानें रद्द कर दी गई।

Weather changed in Mumbai:मुंबई में सोमवार (13 मई) दोपहर को मौसम अचानक बदल गया। तेज हवाएं चलने लगी। धूल भरी आंधी और बारिश शुरू हो गई। आसामान पर काले बादल छाने से दिन में ही अंधेरा छा गया। मौसम में हुए इस बदलाव सीधा असर हवाई सेवाओं पर पड़ा। तेज बारिश और तूफान के साथ ही विजिबिलिटी कम होने की वजह से कई डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। वहीं, कुछ फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। मुंबई एयरपोर्ट पर स्थिति सामान्य होने तक ऑपरेशन रोक दी गई है। 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के अधिकारियों ने मौसम में आगे भी बदलाव आने को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार घंटों के दौरान शहर के विभिन्न हिस्सों में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। पालघर और ठाणे जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की संभावना जाहिर की गई है। अचानक मौसम के करवट बदलने से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं, कुछ कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ रहा है।

देश के कई इलाकों में तूफानी मौसम
इस बीच, देश के कई इलाके तूफानी मौसम से जूझ रहे हैं।  मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए पांच दिन की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन दोनों राज्यों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। राजस्थान में भी 16 मई तक बारिश होने  का पूर्वानुमान जाहिर किया गया है। देश के करीब 25 राज्यों में बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है।  मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में पश्चिम बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश हो सकती है। 

कई राज्यों में तापमान बढ़ने से परेशानी
जहां बारिश से कुछ इलाकों में गर्मी से राहत मिलती है, वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना जैसे राज्यों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राहत के बावजूद मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है। रविवार को मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में देश का सबसे अधिक तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

5379487