Logo
Weather Update: मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा सहित देश के उत्तरी इलाके में मौसम ने अचानक मिजाज बदला। मंगलवार को आंधी के साथ तेज बारिश हुई। ओले भी गिरे। जानें आगे कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update: मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में मंगलवार को जोरदार बारिश हुई। कुछ जगह तेज हवाओं के साथ ओले भी गिरे हैं। इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 33 जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार शाम साढ़े 4 बजे के के करीब राजधानी भोपाल सहित आसपास के इलाकों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। दोपहर को सतना-रीवा सहित विंध्य के कुछ इलाकों में इसी तरह बारिश हुई थी।  


मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से मौसम बदला हुआ है। सोमवार को सतपुड़ा रेंज के नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और खंडवा के साथ छतरपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। जन्य जिलों में भी पूरे दिन बादल छाए रहे। खंडवा के हरसूद और छितौरी, नर्मदापुरम के सिवनी मालवा में ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है। 

UP के 17 जिलों में अलर्ट, बुंदलेखंड और पूर्वांचल में बारिश की संभवना 
उत्तर प्रदेश के कानपुर में सोमवार शाम हल्की बूंदाबादी हुई। इसके साथ ही ठंडी हवाओं की वजह से मौसम सर्द बना हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। बुंदेलखंड और पूर्वांचल में सिस्टम एक्टिव है। जिस कारण बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हमीरपुर, महोबा चित्रकूट, प्रतापगढ़ जौनपुर, प्रयागराज, कौशांबी, झांसी, मिर्जापुर वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, सोनभद्र सहित अन्य इलाकों में बारिश की ज्यादा संभसवना है। 

राजस्थान के चार जिलों में बारिश, ओलावृष्टि की आशंका 
राजस्थान के अजमेर जयपुर सहित 4 शहरों में हुई बरसात। इस दौरान तकरीबन 30 किलोमीटर की गति से हवाएं भी चलीं। तेज हवाओं और हल्की बारिश से फिजा में ठंठक घुल गई है। मंगलवार को भी राजस्थान के तीन जिलों में बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 2 मार्च से नया स्ट्रांग वेदर सिस्टम एक्टिव होगा। जिसके बाद तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। बीती रात सीकर, हनुमानगढ़ में भी हल्की बारिश हुई है। 

कहां कैसा रहा मौसम 

  • मध्य प्रदेश के जबलपुर, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, हरदा, और भोपाल समेत 15 जिलों में बूंदाबांदी हुई। इससे पहले छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम बैतूल और खंडवा जिले में सोमवार को बारिश के साथ ओले गिरे थे। मौसम विभाग ने 34 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • उत्तर प्रदेश के झांसी और जालौन में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। जबकि, प्रयागराज में सुबह से बारिश जारी है। मंगलवार तड़के तेज बारिश के साथ ओले गिरने से झांसी की सड़कों पर सफेदी छा गई थी। मौसम विभाग ने 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • राजस्थान में सोमवार को सीकर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, हनुमानगढ़, अजमेर, चूरू में बरसात हुई। जैसलमेर में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। मौसम केंद्र जयपुर ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर में बारिश की आशंका जताई है।  
5379487