Logo
IAS Preeti Sudan: आईएएस अधिकारी और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह गुरुवार यानी 1 अगस्त को पद का कार्यभार संभालेंगी।

IAS Preeti Sudan: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 1983 बैच की IAS अधिकारी प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को यूपीएसएसी का नया अध्यक्ष चुना है। वह 1 अगस्त से पदभार संभालेंगे। बता दें कि यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन मनोज सोनी के इस्तीफा के देने के बाद से पद खाली पड़ा हुआ था। 

29 अप्रैल, 2025 तक IAS Preeti Sudan संभालेंगी पद
बता दें कि इस महीने की शुरुआत में आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल मई 2029 में खत्म होना था। 

सरकार की ओर से 29 जुलाई को जारी किये गये आदेश में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति ने यूपीएससी की सदस्य प्रीति सूदन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो एक अगस्त, 2024 से अगले आदेश तक या 29 अप्रैल, 2025 तक, जो भी पूर्व हो, यूपीएससी के अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगी।’

जानें कौन हैं IAS Preeti Sudan
प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल जुलाई 2020 में खत्म हो गया था। उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है। वह अपने कैडर राज्य आंध्र प्रदेश में वित्त, योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि प्रभारी की जिम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड बैंक के लिए सलहाकार के रूप में भी काम किया है। 

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ में योगदान
यूपीएससी की नई अध्यक्ष प्रीति सूदन ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (LSE) से अर्थशास्त्र में एम.फिल. और सामाजिक नीति और योजना में एम.एससी. की डिग्री हासिल की है। देश में दो प्रमुख कार्यक्रम ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ शुरू करने में प्रीति सूदन का अहम योगदान रहा है। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध संबंधी कानून बनाने में भी योगदान दिया है।

5379487