Logo
Who is Youtuber Faisal Khan: आरोपी की पहचान फैसल अब्दुल मुतल्लिब खान के रूप में की गई है। वह एक रिक्रूटमेंट एजेंसी और बाबा व्लॉग्स नाम से यूट्यूब चैनल चलाता है।

Who is Youtuber Faisal Khan: यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग में बीते दिनों दो भारतीयों की मौत हुई है। जांच एजेंसियों ने एक ऐसे रैकेट का पर्दाफाश किया, जिसने झूठ, मक्कारी, लालच की बुनियाद पर बेरोजगार युवकों को रूस भेजा। एजेंसी ने सात लोगों को पकड़ा। रैकेट में एक यूट्यूबर का नाम सामने आया है। जिस पर कई लोगों को रूसी सेना में हर महीने 2 लाख की सैलरी दिलाने का वादा देकर भेजने का आरोप है। आरोपी की पहचान फैसल अब्दुल मुतल्लिब खान के रूप में की गई है। वह एक रिक्रूटमेंट एजेंसी और बाबा व्लॉग्स नाम से यूट्यूब चैनल चलाता है।

दावा किया था- युद्ध में नहीं भेजा जाएगा
फैसल खान ने कई भारतीय लोगों को रूसी सेना में गैर लड़ाकू विंग में आकर्षक नौकरियों दिलाने का वादा करके रूस बुलाया था। हालांकि, उनमें से कई को बाद में युद्ध में धकेल दिया गया। सितंबर 2023 में ऐसे ही एक वीडियो में फैसल खान ने अपने सब्सक्राइबर्स से वादा किया था कि रूसी सेना में शामिल होने वालों को मोटी तनख्वाह के अलावा एक सरकारी कार्ड भी मिलेगा। यह उन्हें स्थायी निवास पाने में मदद करेगा।

फैसल खान ने कथित तौर पर रूसी सेना में हेल्पर की नौकरी का वादा करके बड़ी संख्या में भारतीयों को रूस भेजा। उनमें से एक मोहम्मद अफसान थे, जो यूक्रेन में युद्ध में मारे गए।

Faisal Khan
Faisal Khan

कौन हैं फैसल खान?

  • फैसल खान एक मैनपावर कंसल्टेंसी फर्म चलाते हैं, जो कई देशों में कर्मचारी उपलब्ध कराती है। उसकी उम्र लगभग 30 वर्ष के बीच है।
  • फैसल खान का दावा है कि उसने 35 लोगों को रूस भेजा। उन्हें रूस ने बताया था कि भारतीयों को युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर तैनात नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह खुद पीड़ित हैं।
  • फैसल खान ने दावा किया कि उन्होंने उन्हें वापस लाने की कोशिश की। उन्होंने यह भी कहा कि इन लोगों के रूस पहुंचने के बाद जो हुआ वह उनके नियंत्रण से बाहर था।
  • खान ने कहा कि जो लोग रूस गए वे सभी जोखिमों से अवगत थे। उन्होंने कहा कि अगर उनका इरादा उन्हें धोखा देने का होता तो वह कोई सबूत नहीं छोड़ते। उन्होंने कहा कि उन्होंने रूस पर अपने वीडियो नहीं हटाए हैं क्योंकि वह दोषी नहीं हैं।
  • फैसल खान मुंबई के दादर के रहने वाले हैं। वह 2008 में दुबई गए, जहां उन्होंने सेल्समैन के रूप में काम किया। उन्होंने 2016 में अपनी कंसल्टेंसी बाबावलॉग्स शुरू की।
  • 2018 में, भारतीय अधिकारियों द्वारा उनसे पूछताछ की गई थी, जब उनके द्वारा दुबई भेजे गए एक व्यक्ति ने दावा किया था कि उसे इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया है।
  • यूट्यूब पर उनके तीन लाख फॉलोअर्स हैं। उन्होंने अपना आखिरी वीडियो 8 जनवरी को पोस्ट किया था, जिसमें वह न्यूजीलैंड के विजिट वीजा के बारे में बात कर रहे हैं।
  • फैसल ने जुलाई 2023 से रूस में नौकरियां दिलाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि रूसी सेना के लिए काम करने वालों को तीन महीने की ट्रेनिंग के बाद 40000 से 1 लाख तक वेतन मिलेगा।
  • वीडियो में दावा किया था कि सेना को ध्वस्त इमारतों से मलबे को हटाने और हथियारों और गोला-बारूद की देखभाल के लिए मैनपॉवर की आवश्यकता है। उन्होंने अपनी कंपनी के लिए 3 लाख की शुरुआती फीस की भी मांग की।
  • उन्होंने यह भी दावा किया कि इसमें कोई जोखिम शामिल नहीं होगा और उन्होंने प्रस्तावित नौकरियों की सुरक्षा को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित किया है।

फैसल खान ने इसी वीडियो में नौकरी दिलाने का किया वादा, देखें 

 

5379487