Logo
Yogendra Yadav Prediction: योगेंद्र यादव ने अपने X हैंडल पर पोस्ट किया कि लोकसभा चुनाव में भाजपा 250 से अधिक सीटें नहीं जीत सकती है और यदि सत्ता विरोधी लहर को ध्यान में रखा जाए तो यह 230 तक गिर सकती है।

Yogendra Yadav Prediction: लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने को है। कल, 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है। 4 जून को नतीजे आएंगे। इससे पहले भाजपा और कांग्रेस की अगुवाई INDI गठबंधन केंद्र में अपनी सरकार बनाने का दावा कर रहा है। इस बीच राजनीतिक विश्लेषक भी किसको कितनी सीटें आएंगी, इसके पूर्वानुमान लगा रहे हैं। इन राजनीतिक मौसम वैज्ञानिकों में से एक योगेंद्र यादव भी हैं। शुरुआत में उन्होंने दावा कि भाजपा 230-250 सीटों पर सिमट सकती है। वह खुद के दम पर 272 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी। हालांकि मतगणना नजदीक आते देख पलट गए हैं।

भाजपा की राजनैतिक हार होगी
एक इंटरव्यू में योगेंद्र यादव ने सवाल पूछा गया कि 10 साल के शासन के बाद यदि 250 सीट भी भाजपा को मिलती हैं तो वह सरकार बनाने के लिए स्ट्राइकिंग डिस्टेंस में आगे होंगे। उन्हें सरकार बनाने के लिए उतनी जुगत लगानी नहीं पड़ेंगी, जितनी विपक्ष को लगानी पड़ेंगी? जवाब में योगेंद्र यादव ने कहा कि मेरा उद्देश्य सारी बात कहने का केवल यही था कि जिस तरह BJP को पॉपुलर मैंडेट नहीं मिल रहा है, जितना बताया जा रहा है। अगर आप 400 पार का डंका बजाते हैं और 300 से एक भी सीट कम हुई तो लोग हंसेंगे कि भइया ये तो आपकी नैतिक हार हो गई। 272 से एक भी सीट कम आती है तो भाजपा की राजनैतिक हार होगी। भले ही वह सरकार बना लें। 

पुरानी भविष्यवाणी वायरल, जब गलत साबित हुए
इस बीच योगेंद्र यादव का 2019 में की गई भविष्यवाणी भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तब उन्होंने टेलीविजन चैनल पर योगेंद्र ने कहा था कि जहां 2014 में भाजपा का अच्छा प्रदर्शन रहा वहां 100 सीटें हारेगी। भाजपा 180 के आसपास सिमट जाएगी। 10 सीट आगे या पीछे भी हो सकता है। 

वहीं, 2023 में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के चुनाव को लेकर भी योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी वायरल है। जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि आप जैसे लोगों, दोस्तों से पूछकर और अखबार पढ़कर अनुमान लगाया है। गया इसलिए नहीं कि छत्तीसगढ़ तो जीता हुआ है। कांग्रेस जीतेगी। लोगों को अंदर गुस्सा है। ये मैच कांग्रेस धड़ल्ले से जीतेगी। 

 शशि थरूर जरूर खुश हो गए...
योगेंद्र यादव ने अपने X हैंडल पर पोस्ट किया कि लोकसभा चुनाव में भाजपा 250 से अधिक सीटें नहीं जीत सकती है और यदि सत्ता विरोधी लहर को ध्यान में रखा जाए तो यह 230 तक गिर सकती है। भाजपा के सहयोगी दल 35 से 40 सीटें जीत सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर भगवा पार्टी सिर्फ 230 सीटें ही जीत पाती है, तो वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर भी 272 के बहुमत के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी। 

कांग्रेस को लेकर भी योगेंद्र यादव ने अनुमान लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने 2019 के प्रदर्शन में सुधार कर सकती है और उसके तिहरे आंकड़े तक पहुंचने की संभावना है। वे 52 सीटें जीत चुके हैं। मुझे लगता है कि वे कम से कम 90 से 100 सीटें जीत सकते हैं। भाजपा के खिलाफ मजबूत अंडरकरंट के दूसरे परिदृश्य में वे 120 सीटें जीत सकते हैं।

थरूर बोले- आने वाला समय दिलचस्प
योगेंद्र यादव की यह बात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को काफी पसंद आई है। शशि थरूर ने X पर लिखा- दिलचस्प। योगेंद्र यादव ने अपने पहले के अनुमानों को संशोधित किया है और अब कहा है कि भाजपा निश्चित रूप से 272 से पीछे रह जाएगी। उन्होंने करण थापर को बताया कि भाजपा 250 तक नीचे जा सकती है, लेकिन अगर अंडरकरंट मजबूत है तो यह 230 तक भी गिर सकती है। यादव कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि एनडीए के बाकी हिस्से 35 से 40 सीटें जीतेंगे। इसका मतलब यह है कि अगर भाजपा 230 तक भी नीचे गिरती है, तो वह एनडीए के बाकी हिस्सों के समर्थन के साथ भी 272 के बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाएगी। आने वाला समय दिलचस्प रहने वाला है।

5379487