Logo
Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदी करना काफी शुभ माना जाता है। अगर आप भी खरीदारी करने की सोच रहे हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्सन हो सकता है।

Dhanteras 2024: धनतेरस नजदीक आने के साथ, दुकानदारों ने पहले से ही उन वस्तुओं की खरीदारी शुरू कर दी है, जिन्हें वे देवी लक्ष्मी का सम्मान करने और धन और समृद्धि को आकर्षित करने के त्योहार के लिए शुभ मानते हैं।

"धनतेरस" शब्द अपने आप में "धन" (धन) और "तेरस" (तेरहवां) का एक संयोजन है क्योंकि यह हिंदू कैलेंडर माह कार्तिक में कृष्ण पक्ष के तेरहवें दिन मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करने से भाग्य की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। इस धनतेरस पर आप भी इन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

सोने के आभूषण
सोना सफलता और धन का प्रतीक है और अधिकांश भारतीय घरों में भी इसे एक अच्छा निवेश माना जाता है, खासकर जब सोने के आभूषणों की बात आती है। त्योहारों के दौरान सोने के आभूषण पहनना शुभ माना जाता है। साथ ही इसे समृद्धि का संकेत माना जाता है।

ये भी पढ़ें: अक्टूबर में नवरात्रि, करवाचौथ से लेकर दिवाली तक कई व्रत त्योहारों की भरमार; यहां देखें लिस्ट

सोने और चांदी के सिक्के
यदि सोने के आभूषण खरीदना महंगा विकल्प लगता है, तो आप सोने और चांदी के सिक्के चुनने पर विचार कर सकते हैं। सिक्का धनतेरस के दौरान सबसे अधिक खरीदारी वाली चीजों में से एक है। भगवान गणेश या देवी लक्ष्मी की नक्काशी वाले सिक्के बेहद शुभ माने जाते हैं क्योंकि वे सफलता, धन और सौभाग्य लाते हैं।

गोल्ड ईटीएफ या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
इस धनतेरस पर कई लोग सोना खरीदने के लिए दुकानों का रुख करते हैं। जबकि उनके सिक्कों की शुद्धता की हमेशा गारंटी नहीं होती है। उनकी भंडारण लागत होती है। यही कारण है कि गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, गोल्ड म्यूचुअल फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड दुकानों के सोने के ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: इसलिए भंडारे में खाना खाने से पाप का भागी बनता है इंसान ​​​​​​

बर्तन
धनतेरस के लिए एक बजट-अनुकूल विकल्प रसोई के बर्तन हो सकते हैं, जो दैनिक उपयोग में उपयोगी होते हैं। यह समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन विशेष रूप से पीतल और तांबे से बने बर्तन की आप खरीदारी कर सकते हैं।

कपड़े
धनतेरस पर सबसे कम बजट पर विकल्प के तौर पर नए कपड़े खरीदना भी एक अच्छा ऑप्सन हो सकता है। नए कपड़े नवीकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं और उत्सव की भावना को बढ़ाते हैं क्योंकि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए सबसे अच्छे कपड़े पहनते हैं।

5379487