Logo
chaitra navratri 2024: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ होती है। देश भर में नवरात्रि का बहुत ही महत्व है एवं नवरात्रि पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। 9 दिनों तक चलने वाली इस नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की लोग विधिवत पूजा अर्चना करते हैं।

Chaitra Navratri 2024: धर्म ग्रंथो के अनुसार साल में चार नवरात्रि होती हैं। जिसमें से दो गुप्त नवरात्र कही जाती हैं और दो शारदीय चैत्र नवरात्रि मनाई जाती हैं। मां शारदा ज्योतिष पीठ के ज्योतिषाचार्य हस्तरेखा एवं वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ डॉक्टर मनीष गौतम महाराज जी (कालीखोह) ने बताया कि गुप्त नवरात्रि को तंत्र साधना एवं साधु संत धूमधाम से मनाते हैं, वहीं चैत्र और शारदीय नवरात्रि गृहस्थ लोगों के लिए काफी लाभदायक होती है। 

चैत्र नवरात्रि चैत्र महीना के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होकर नवमी तिथि तक रहती है। नवरात्रि का पर्व देश भर में बहुत ही धूमधाम व श्रद्धा विश्वास से मनाया जाता है। 9 दिनों तक आदिशक्ति मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा उपासना की जाती है। साल में दो बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। एक शारदीय नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि के नाम से जानी जाती है।

इस दिन से प्रारंभ होगी चैत्र नवरात्रि
पंचांग के अनुसार चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपाता तिथि से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ होगी। जो इस बार 8 अप्रैल को रात में 11:50 पर लगेगी और अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के 8:30 पर इसका समापन होगा। ऐसे में चैत्र नवरात्रि का पहला व्रत  9 अप्रैल को भक्त लोग रखेंगे। 9 अप्रैल को घटक स्थापना का मुहूर्त 6 बजकर 3 मिनट सुबह से 10 बजकर 14 मिनट तक बना रहेगा। इस बार चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग का महासंयोग बन रहा है। ऐसे में इस बेहद शुभ मुहूर्त के दौरान की गई पूजा व्यक्ति को सुख समृद्धि से भर देगी।

नवरात्रि का क्या महत्व है
नवरात्रि के समय मां भगवती और उसके जागृत नव स्वरूपों की पूजा करने का विधान है। मां की विधिवत पूजा अर्चना करने के साथ साधक लोग व्रत भी रखते हैं। जिससे उनके हर कष्ट से उनको निजात मिल जाती है और सुख समृद्धि की प्राप्ति जल्द होती है। इसके साथ ही घर में सुख शांत बनी रहती है। नवरात्रि में माता के नौ रूपों की पूजा अर्चना भक्ति भाव से अवश्य करें। जिससे जीवन के सभी कष्ट आपके दूर जरूर होंगे।

5379487