Logo
कई औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को सनातन धर्म में पूजा जाता है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर तुलसी की जड़ की पूजा की जाए तो अद्भुद लाभ मिल सकते हैं।

(कीर्ति राजपूत)

Tulsi ki Jad Ki Puja : सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को काफी महत्व दिया जाता है, मान्यता है कि तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी एक औषधीय पौधा भी है जिसके इस्तेमाल से अनेक प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है। तुलसी के पत्ते के साथ-साथ तुलसी की जड़ से भी कई उपाय में किए जाते हैं। जिससे आपको अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अगर आप भी कुंडली में किसी ग्रह की वजह से परेशानी झेल रहे हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए तुलसी की जड़ के कुछ ज्योतिषी उपाय अपना सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं। आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से तुलसी की जड़ को किस तरह अपने मंदिर में रखकर पूजा की जाए जिससे हमें कई गुना लाभ प्राप्त हो सके।

तुलसी की जड़ के उपाय

1. शनि दोष से मुक्ति के उपाय
शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए सबसे सरल उपाय है कि तुलसी की जड़ को अपने घर के मंदिर में रखकर उसकी प्रतिदिन पूजा करनी चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है और शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

2. आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय
किसी व्यक्ति के घर में धन संबंधी परेशानियां हैं तो तुलसी की जड़ को लाल कपड़े में बांधकर अपने मंदिर में रख लें और उसकी प्रतिदिन पूजा करें। इससे जल्द ही धन से संबंधित सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

3. नकारात्मकता दूर करने का उपाय
अगर आप भी अपने घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचाना चाहते हैं तो एक लाल कपड़े में तुलसी की जड़ लें उसमें थोड़े से चावल मिलाकर रक्षा सूत्र से बांधकर घर के मुख्य दरवाजे पर बांध दें, इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास कभी भी नहीं होगा।

4. ग्रह दोष
अगर आपकी कुंडली में कोई ग्रह दोष है, तो आप तुलसी की जड़ को गंगाजल से शुद्ध करके उसका ताबीज बनाकर अपने गले में बांध लीजिए, आपको सारे ग्रह दोष से मुक्ति मिल सकती है।

5379487