Logo
अक्सर आपने कई लोगों से ये सुना होगा कि दक्षिण दिशा की तरफ घर का मुख्य द्वार खुलना सही नहीं होता, लेकिन अगर आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की तरफ खुलता है तो कुछ उपाय अपना सकते हैं.

(रुचि राजपूत)


Vastu Tips for South Facing Door : आज के मॉर्डन ज़माने में भी जब लोग अपना घर बनवाते हैं तो वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखते हुए अपने घर की दिशाओं को निर्धारित करते हैं। वास्तु शास्त्र में दिशाओं को महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु के अनुसार यदि घर सही दिशा में न हों तो कई कष्ट झेलने पड़ सकते हैं। इसी प्रकार से वास्तु शास्त्र में दक्षिण मुखी घर को भी शुभ नहीं मानते हैं। दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है लेकिन यदि किसी व्यक्ति का घर दक्षिणमुखी है तो उस व्यक्ति को क्या करना चाहिए जानेंगे हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से.

ऐसे करें दक्षिण मुखी घर का दोष दूर
-यदि आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की तरफ़ खुलता है. तो आप अपने घर के मुख्यद्वार के सामने नीम का पेड़ लगा सकते हैं। ऐसा करने से दक्षिण दिशा दोष को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

-आईना लगाएं 
यदि घर का दरवाज़ा दक्षिण दिशा की तरफ़ है। तो अपने दरवाज़े के सामने आप कोई बड़ा आईना लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर में आने वाली नकारात्मक शक्तियां घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

-लगाएं हनुमान जी की तस्वीर 
यदि आपका घर दक्षिणमुखी है, तो आप अपने घर के दरवाजे के सामने हनुमानजी की आशीर्वाद मुद्रा में मूर्ति या तस्वीर लगा सकते हैं. ऐसा करने से दक्षिण मुखी घर के दोष को दूर किया जा सकता है।

CH Govt hbm ad
5379487