Logo
Navratri Ke Upay: नवरात्रों में उपवास करने और -अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ये 9 दिन आप अपने जीवन समृद्धि के लिए विशेष उपाय कर सकते है, जो आपकी आर्थिक स्थिति, स्वास्थय स्थिति और मानसिक स्थिति को बेहतर कर सकते है।

Shardiya Navratri 2024: गुरुवार 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है और इनका समापन शुक्रवार 11 अक्टूबर नवमी को होगा। सनातन धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का विशेष महत्व बताया गया है। इन दिनों में मातारानी के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करने से मातारानी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारंभ होने वाले नवरात्र को शारदीय कहा जाता है, क्योंकि ये शरद ऋतु में आते है।

नवरात्रों में उपवास करने और -अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ये 9 दिन आप अपने जीवन समृद्धि के लिए विशेष उपाय कर सकते है, जो आपकी आर्थिक स्थिति, स्वास्थय स्थिति और मानसिक स्थिति को बेहतर कर सकते है। चलिए जानते है नवरात्रि के दौरान किए जाने वाले कुछ टोटके। 

नवरात्रि के टोटके अथवा उपाय
(Navratri Ke Totke or Upay)

  • - आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि के प्रारंभ में लौंग का जोड़ा, 5 सुपारी, और 5 इलायची लेकर एक पोटली तैयार करें। इस पोटली को नौ दिनों तक मातारानी के सामने रखें। माना जाता है कि, इस उपाय को करने से मां शीघ्र प्रसन्न होती है और अपने भक्तों की पीड़ा का हरण करती है। 
  • - घर के दोष दूर करने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक लगातार जलते कपूर पर एक लौंग रखकर पूरे घर में घुमाएं। यह उपाय बेहद कारगर माना गया है। 
  • - राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से राहत पाने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक लगातार शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर लौंग अर्पित करें। यह लाभकारी उपाय है। 
  • - नजर दोष से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक लगातार पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से 11 लौंग उतारकर किसी चौराहे पर फेंकने से फायदा मिलता है। 
  • - नवरात्रि में कन्याओं को भोजन करवाने और उन्हें उपहार देने से मां दुर्गा की कृपा भक्तों पर बनी रहती है। यह उपाय जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आता है। 
  • - नवरात्रि के 9 दिनों में देवी पुराण, दुर्गा सप्तशती आदि शास्त्रों का पाठ करें। इस उपाय को करने से मन को शांति मिलती है और तनाव दूर होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487