Logo
Lucky birds for home in India: कई पक्षी देवी-देवताओं के वाहन के रूप में विख्यात है, जिन्हें धर्मानुसार पूज्यनीय माना गया है। यहां हम ऐसे ही कुछ शुभ पक्षियों के संकेतों के बारे में आपको स्पष्ट कर रहे है, जिनके दिखने मात्र से जीवन में धन लाभ का आगमन होने लगता है।

Lucky Birds: सनातन धर्म में शगुन-अपशगुन को लेकर कई तरह की मान्यताएं प्रचलित है। इनमें से कुछ मान्यताएं ऐसी है जो पशु-पक्षियों से संबंध रखती है। हिंदू धर्म में कई पक्षियों का संबंध देवी-देवताओं से माना गया है। कई पक्षी देवी-देवताओं के वाहन के रूप में विख्यात है, जिन्हें धर्मानुसार पूज्यनीय माना गया है। यहां हम ऐसे ही कुछ शुभ पक्षियों के संकेतों के बारे में आपको स्पष्ट कर रहे है, जिनके दिखने मात्र से जीवन में धन लाभ का आगमन होने लगता है। 

नीलकंठ पक्षी
(Neelkanth Pakshi) 

सनातन धर्म में नीलकंठ पक्षी को बेहद शुभ माना गया है। दशहरे के दिन यदि इस पक्षी को कोई देख लें तो उसके भाग्य के द्वार खुल जाते है। उन जातकों को जीवन में अपार धन की प्राप्ति होती है। आम दिनों में भी घर की छत-बालकनी या किसी भी हिस्‍से पर नीलकंठ दिखाई दे तो समझे शुभ होने वाला है। 

उल्लू पक्षी 
(Ullu Pakshi) 

धन की देवी मां लक्ष्‍मी अपने वाहन के रूप में उल्लू साथ रखती है। उल्लू रात्रि में जाग्रत रहता है। लेकिन यदि आपको दिन या रात के समय में भाग्य से उल्लू दिखाई दे जाए तो समझ जाना मां लक्ष्मी की कृपा आप पर होने वाली है। ऐसा हुआ तो आपको जीवन में अपार धन, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। 

तोता पक्षी
(Tota Pakshi) 

तोते का संबंध धन की देवी मां लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर से माना गया है। ज्‍योतिष में हरे रंग का यह पक्षी बुध का कारक कहा जाता है। घर में तोते का आना शुभ संकेत देता है। यदि आपको भी घर में तोता दिखाई दे तो समझे आपकी आर्थिक समृद्धि के दिन बेहद नजदीक है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487