Logo
मंगलवार के दिन कुछ ऐसे चीजों का दान किया जाता है, जिससे कुंडली के मांगलिक दोष दूर हो जाते हैं। तो आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं।

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। आज मंगलवार का दिन है और आज का दिन हनुमान जी महाराज को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार, आज के दिन हनुमान जी की विधि-विधा से पूजा की जाती है। जो लोग सच्चे मन से पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते हैं, तो उनके जीवन में खुशहाली आती है। साथ ही, घर में सुख-शांति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं, लेकिन आज बताएंगे कि मंगलवार के दिन कौन से चमत्कारी उपाय करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। साथ ही बताएंगे आज के दिन किस चीज का दान करना शुभ माना गया है।

मंगलवार के दिन इन चीजों का करें दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी चीज का दान करना शुभ माना गया है, लेकिन मंगलवार के दिन कुछ ऐसे खास चीजें हैं, जिनका दान करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है। शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जी को लाल रंग बहुत ज्यादा प्रसन्न हैं, ऐसे में मंलगवार के दिन लाल रंग के फल-फूलों का दान करना अति शुभ माना गया है। लाल रंग के चीज दान करने से धन-संपदा संबंधित सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

बेसन का लड्डू

शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जी को बेसन का लड्डू बेहद ही प्रिय माना गया है। मान्यता है कि यदि आप मंगलवार के दिन बेसन का लड्डू का दान करते हैं, तो पवनपुत्र हनुमान जी खुश होते हैं। साथ ही, अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। कारोबार और रोजगार के क्षेत्र में बहुत ज्यादा लाभ होता है।

नारियल का दान

ज्योतिषियों के अनुसार, मंगलवार के दिन नारियल का दान करना अति शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस दिन नारियल का दान करने से शारीरिक और मानसिक कष्ट दूर हो जाते हैं। सेहत में भी सुधार होता है।

मंगलवार के दिन मांगलिक लोग जरूर करें ये कार्य

अक्सर किसी न किसी जातक की कुंडली में मांगलिक दोष होता है। ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है और शादी-विवाह में समस्याएं हो रही है, तो उन्हें मसूर की दाल दान करनी चाहिए। मान्यता है कि मसूर की दाल का दान करना काफी शुभ माना गया है। मसूर की दाल का दान करने से शादी-विवाह में आने वाली सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

5379487