Logo
Mangalwar ke Upay: कभी कुछ ग्रह नक्षत्र का असर ऐसा होगा है कि व्यक्ति के जीवन पर नकारारत्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन कुछ उपाय लाभ पहुंचा सकते हैं।

Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन कलयुग के देवता कहे जाने वाले भगवान हनुमान को समर्पित किया गया है। इस दिन बलरंगबली की पूजा करने से जीवन में आ रहे सारे कष्ट दूर होते हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बजरंगबली भगवान शिव का अवतार हैं। अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे अज्ञात भय से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को फायदा हो सकता है। कौन-से हैं वे उपाय? आइए जानते हैं ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

1. बच्चों में बढ़ेगा विवेक
बच्चों को सुबह स्नान के बाद हनुमान मंदिर ले जाएं। हनुमानजी को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। अब बजरंगबली के बाएं पैर से थोड़ा सा सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं। उसके बाद घर आ जाएं। इस उपाय से आफके  बच्चे का विवेक जागृत हो जाएगा। 

2. तरोताजगी का उपाय
सुबह स्नान के बाद शिव मन्दिर जाकर वहां शिवलिंग पर दूध मिला जल अर्पित करें। इस उपाय से आपके जीवन में नयापन आएगा। इसके अलावा आपका जोश और होश भी बढ़ेगा। 

3. अज्ञात भय का उपाय
अगर आपको हमेशा अज्ञात भय सताता है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन लगाकर बैठ जाएं। उसके  बाद एक लाल रंग का कपड़ा बिछा लें, और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। अब हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी मसूर की दाल मन्दिर में दे दें। उसके बाद लाल कपड़े को अपने पास रख लें।

4. सुख समृद्धि में वृद्धि का उपाय
मंगलवार की सुबह सवा किलो चावल लें और उसे शिव मंदिर में जाकर भगवान भोलेनाथ के चरणों में अर्पित करें। उसके बाद भगवान शिव को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद लें। इस उपाय से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोत्तरी होगी।

(लेखक: रुचि राजपूत)

5379487