Logo
सनातन धर्म में मासिक शिवरात्रि का भी उतना ही महत्व है जितना महाशिवरात्रि का होता है। हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

(रुचि राजपूत)

Masik Shivratri 2024 : हिन्दू धर्म में प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। फरवरी माह में मासिक शिवरात्रि का व्रत 8 फरवरी दिन गुरूवार को रखा जाएगा। मासिक शिवरात्रि पर भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने का विधान है। इस दिन भगवान शंकर के भक्त उनको बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और तरह-तरह के पकवान चढ़ाते हैं, और शिव के मंत्रों का जप करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त होती है। तो चलिए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से मासिक शिवरात्रि पर किन उपायों को करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

मासिक शिवरात्रि के लाभकारी उपाय

1-यदि कोई व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, तो ऐसे व्यक्ति को मासिक शिवरात्रि के दिन 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे अपने गले में धारण करना चाहिए। मासिक शिवरात्रि के दिन इस उपाय को करने से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है और आर्थिक स्थिति को लेकर परेशानी भी जल्द ही दूर हो जाती हैं।

2-लगातार प्रयासों के बाद भी यदि किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, और आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन आपको मंदिर में भगवान शिव के सामने बैठकर उनके मंत्र "शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।। " का 11 बार जप करना चाहिए। मान्यता के अनुसार इस उपाय को करने से सफलता के मार्ग में आ रही बाधाएं जल्द ही दूर हो जायेंगी।

3-नौकरी या व्यवसाय में लगे नजर दोष को दूर करने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग से स्पर्श कराकर उन दानों को अपने पास संभालकर रख लें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से व्यापार या नौकरी में लगी नजर दूर हो जाएगी और व्यापार या नौकरी में तरक्की और उन्नति प्राप्त होगी।

4-छात्र वर्ग को यदि अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो मासिक शिवरात्रि के दिन  स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। इस दिन ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा।

5379487