Logo
वैदिक पंचांग के अनुसार, किसी भी शुभ कार्य करने से पहले शुभ मुहूर्त का विशेष ध्यान रखा जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सितंबर माह में अशुभ मुहूर्त यानी पंचक कब से लगने वाला है और इस दौरान क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

September 2024 Panchak Date and Niyam: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ और अशुभ मुहूर्त का ध्यान बड़े ही बारीकी से देखा जाता है, क्योंकि कहा जाता है कि अशुभ कार्य में कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से उसका प्रभाव उल्टा पड़ जाता है। इन्हीं अशुभ मुहूर्त में पंचक आता है।

पंचक लगने के दौरान कई प्रकार के मांगलिक कार्य रोक दिए जाते हैं। साथ ही इस दौरान कुछ नियमों का पालन भी किया जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सितंबर माह में पंचक कब से शुरू हो रहा है। साथ ही इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

कब शुरू होगा पंचक

दृक पंचांग के अनुसार, इस माह में पंचक कल यानी 16 सितंबर दिन सोमवार को सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा और समापन 20 सितंबर को सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर होगा। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब चंद्रमा धनिष्ठा, रेवति, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद या उत्तरा भाद्रपद में से किसी एक नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तो उस समय पंचक लगता है।

पंचक के दौरान भूलकर भी न करें ये काम

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार, पंचक के 5 दिनों के दौरान लकड़ी से जुड़ा कोई भी कार्य भूलकर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही घर में किसी भी प्रकार की चारपाई, सोफा, चेयर आदि नहीं बनवाना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दौरान लकड़ी को जलाना भी नहीं चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पंचक के दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही खान-पान में हमेशा पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पंचक के दौरान यात्रा करते समय दिशा का पूर्ण ध्यान रखना चाहिए। किसी भी यात्रा में इस दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए।

मान्यता है कि दक्षिण की दिशा को यम दिशा के नाम से जाना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा करने से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- पितृ पक्ष में चंद्र और सूर्य ग्रहण का साया, दूर करें असमंजस; नोट करें सभी तिथियां

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487