Logo
Parivartini Ekadashi Ke Totke: आज 14 सितंबर 2024, शनिवार के दिन परिवर्तिनी एकादशी मनाई जा रही है। इसे पद्मा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन भगवान श्री नारायण और मां लक्ष्मी की पूजा को समर्पित है।

Parivartini Ekadashi Ke Totke: आज 14 सितंबर 2024, शनिवार के दिन परिवर्तिनी एकादशी मनाई जा रही है। इसे पद्मा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन भगवान श्री नारायण और मां लक्ष्मी की पूजा को समर्पित है। इस दिन व्रत रखने और विधिवत पूजा-पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। परिवर्तिनी एकादशी के दिन आप धन प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय अथवा टोटके भी कर सकते है, जिनसे जीवन में आपको आर्थिक समृद्धि मिलेगी। 

परिवर्तिनी एकादशी के धन लाभ उपाय
(Parivartini Ekadashi Dhan Labh Upay)

- परिवर्तिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को चांदी का सिक्का चढ़ाएं। सिक्के पर लाल रंग और पीले रंग का तिलक लगाकर श्री हरि और लक्ष्मी जी की स्तुति करें और फिर उसके बाद इस सिक्के को अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक समृद्धि आने लगती है। 

- परिवर्तिनी एकादशी के दिन धन लाभ के लिए भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को पीले, गुलाबी फूल, पंचामृत और तुलसी अवश्य अर्पित करें। कहते है परिवर्तिनी एकादशी के दिन ही श्री नारायण करवट बदलते है, इसलिए यह दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए सबसे शुभ होता है। 

- धर्म शास्त्रों में परिवर्तिनी एकादशी पर दान की विशेष महिमा बताई गयी है। इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जल, अन्न, वस्त्र, जूते या शयन से जुड़ी चीजें दान करें। माना जाता है कि, इस उपाय को करने से व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है आर्थिक समृद्धि भी बढ़ती है। 

- परिवर्तिनी एकादशी पर श्री नारायण और लक्ष्मी की पूजा के दौरान "ओम नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप अवश्य करें। कहते है इस दिन भगवान विष्णु अपने साधकों की पुकार को शीघ्र सुनते है। यदि आपकी पुकार भगवान ने सुनी तो, उनकी विशेष कृपा आप पर रहेगी और आप तरक्की करेंगे। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487