Logo
यदि पितृपक्ष के दौरान कौए से संबंधित कुछ संकेत मिलते हैं, तो समझ जाइए आपके पूर्वज आपको संदेश देना चाहते हैं।

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष में हमारे पूर्वज कुछ ऐसे संकेत देते हैं, जो भविष्य में सचेत करता है। उन्हीं संकेतों में से कुछ शुभ तो कुछ अशुभ संकेत होते हैं। ज्योतिषियों का मानना है कि पितृपक्ष में कौए का देखना बहुत सारे संकेतों को दर्शाता है, क्योंकि इस दौरान कौए का दिखना विशेष महत्व माना गया है। मान्यता है कि कौए को यमलोक का दूध माना जाता है। यदि आप पितृपक्ष के दौरान कौए के लिए भोजन रखते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है।

ज्योतिषियों के अनुसार, पितृपक्ष में कौए को भोजन खिलाने से पुण्य फल की प्राप्ति ही नहीं बल्कि पितृ देवों की आत्मा को शांति भी मिलती है। तो आज इस खबर में पितृपक्ष में कौए से जुड़े कुछ संकेतों के बारे में जानेंगे।

पितृपक्ष में कौए को पानी पीते देखना

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप पितृपक्ष के दौरान कौए को पानी पीते हुए देखते हैं, तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना गया है। मान्यता है कि इस तरह के दृश्य आपके जीवन की सारी बाधाएं जल्द दूर कर देगी और यदि आप पर कोई कर्ज चल रहा है तो वो जल्द चुकता हो जाएगा। ज्योतिषियों का मानना है कि कौए को पानी पीते हुए देखने का मतलब घर में सुख-शांति और समृद्धि बने रहने का संकेत देता है।

कौए को पूर्व दिशा में बैठे हुए देखने का मतलब

यदि आपको कौआ पितृपक्ष के दौरान पूर्व दिशा में बैठे हुए दिखाई देता है तो यह भी शुभ संकेत है। मान्यता है कि इस तरह के संकेत मांगलिक कार्य का संकेत देते हैं। यानी आपके घर में बहुत जल्द किसी प्रकार का मांगलिक कार्य होने वाला है।

कौए का चोंच में रोटी दबाते हुए देखने का संकेत

यदि आप पितृपक्ष के दौरान कौए को चोंच में रोटी दबाए हुए देखते हैं या फिर घर या आंगन में बैठा हुआ नजर आता है, तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत है। यानी आपके जो पूर्वज हैं वो आपसे बहुत प्रसन्न हैं। इन संकेतों से पता चलता है कि आने वाले समय में आपको कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी। आप किसी न किसी माध्यम से धन कमाते रहेंगे।

कौए को गाय के पीठ पर बैठने का संकेत

पितृपक्ष के दौरान यदि आपको गाय की पीठ पर कौआ बैठा हुआ दिखाई देता है, तो यह आपके लिए बड़ा संकेत है। मान्यता है इस स्थित में कौए को देखने से आप अपने जीवन में तरक्की की ओर अग्रसर हो रहे हैं और पित देव आपके कर्म-धर्म और दान-पुण्य से प्रसन्न है। इसलिए आप पितृपक्ष में गाय, कौए और कुत्ते आदि को भोजन जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें- कई सालों बाद लगेगा पितृपक्ष पर ग्रहण, इन 3 राशि के लोग रहेंगे परेशान

5379487