Logo
Kamika Ekadashi Vrat Date Shubh Muhurat aur Mahatv: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी व्रत को विशेष महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधिवत भगवान विष्णु के निमित्त व्रत और पूजा-पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही जातक को जीवनभर के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

Kamika Ekadashi 2024: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी व्रत को विशेष महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधिवत भगवान विष्णु के निमित्त व्रत और पूजा-पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही जातक को जीवनभर के कष्टों से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष के अनुसार प्रतिमाह दो एकादशी आती है। अभी सावन माह की शुरुआत होने जा रही है और इसके कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी कहा जाता है। कामिका एकादशी स्वयं में काफी विशेष महत्त्व रखती है। चलिए जानते है सावन की कामिका एकादशी की सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि। 

कामिका एकादशी तिथि 2024
(Kamika Ekadashi Tithi 2024) 

पंचांग के अनुसार सावन महीने का कामिका एकादशी व्रत कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। इस वर्ष यह तिथि 30 जुलाई शाम 4 बजकर 44 मिनट पर शुरू होकर 31 जुलाई 2024 बुधवार के दिन खत्म होगी। उदयातिथि को देखते हुए कामिका एकादशी व्रत 31 जुलाई बुधवार को रखा जाएगा। 

कामिका एकादशी व्रत महत्त्व 
(Kamika Ekadashi Vrat Mahatv) 

पौराणिक हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कामिका एकादशी व्रत करने से सभी पापों से मुक्ति प्राप्त होती है। साथ ही जिंदगी में चल रहे सभी कष्टों का निवारण भी मिलता है। कामिका एकादशी के समय भी भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते है, इसलिए इस तिथि में भक्तों पर भोलेनाथ की भी कृपा रहती है। 

कामिका एकादशी पर क्या करें
(Kamika Ekadashi Par Kya Kare) 

  • - कामिका एकादशी से एक दिन पहले से ही साधक को चावल खाने बंद कर देने चाहिए। 
  • - कामिका एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगा स्नान करना शुभ माना गया है। 
  • - कामिका एकादशी के दिन पूजा में पीले आसन पर बैठें। श्री हरि का गंगाजल से अभिषेक करें। 
  • - कामिका एकादशी के दिन पूजा में श्री हरि विष्णु को पीले रंग के वस्त्र पहनाएं। 
  • - कामिका एकादशी के दिन व्रत कथा पढ़े और पूजा को संपन्न करें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487