Logo
Sawan Shivling Puja Leaves with BelPatra: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिव पूजा में धतूरा और धतूरे के पत्ते चढ़ाने का विशेष फल प्राप्त होता है। सावन के महीने में या फिर अन्य किसी भी सोमवार को शिवलिंग पर धतूरा और धतूरे के पत्ते अर्पित करें।

Sawan Shivling Puja Leaves: सावन का महीना कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होता है। इस वर्ष यह तिथि 21 जुलाई रविवार दोपहर 3:46 से 22 जुलाई सोमवार दोपहर 1:11 बजे तक रहेगी। उदयातिथि को देखते हुए सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई 2024 सोमवार से मानी जायेगी। वहीं सावन का समापन 19 अगस्त 2024 सोमवार को होगा। सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को अधिक प्रिय है। इस पूरे महीने शिव पूजा की विशेष परंपरा है। 

सावन में शिवलिंग की विशेष पूजा करने का विधान है। पूजा के दौरान भगवान शिव का जलाभिषेक, दूध से अभिषेक के साथ-साथ धतूरा, भांग और बेलपत्र चढ़ाया जाता है। यदि आपको शिवलिंग पूजा के लिए किसी कारणवश शिव प्रिय बेलपत्र नहीं मिलता है, तो आप इन 5 पत्तों को भी अर्पित कर सकते है। 

शमी के पत्ते से करें शिवलिंग पूजा
(Shami Ke Patte Se Kare Shivling Puja) 

शिव पुराण के अनुसार भोलेनाथ को शमी के पत्ते बेहद प्रिय है। शिवलिंग पूजा में शमी के पत्ते अर्पित करने से भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है। इसे अर्पित करने से पहले एक पीतल, तांबे या कांसे के लोटे में थोड़ा सा गंगाजल, सफेद चंदन, चावल लेकर शिवलिंग का अभिषेक अवश्य करें। 

पीपल के पत्ते से करें शिवलिंग पूजा
(Peepal Ke Patte Se Kare Shivling Puja) 

शिव पुराण के अनुसार सावन के महीने में बेलपत्र न होने की स्तिथि में आप शिवलिंग पर पीपल के पत्ते अर्पित कर सकते है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पत्ते अर्पित करने से भक्तों पर महादेव की विशेष कृपा बनी रहती है। साथ ही उन्हें कष्टों से मुक्ति मिलती है। 

भांग के पत्ते से करें शिवलिंग पूजा
(Bhaang Ke Patte Se Kare Shivling Puja) 

सावन के महीने में शिवलिंग पूजा में बेलपत्र न मिलने की स्तिथि में आप भांग के पत्ते भी अर्पित कर सकते है। भगवान शिव को भांग के पत्ते अति प्रिय होते है। 

सावन में दूर्वा से करें शिवलिंग पूजा
(Sawan Me Durva Se Kare Shivling Puja) 

हिंदू धर्म शास्त्रों में पूजा और धर्म कर्म के कार्यों में दूर्वा को विशेष महत्व दिया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दूर्वा को अमृत समान माना गया है। सावन के महीने में आप शिवलिंग पूजा के दौरान बेलपत्र न मिलने की स्तिथि में दूर्वा चढ़ा सकते है। इससे दीर्घायु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

धतूरे के पत्ते से करें शिवलिंग पूजा
(Dhature Ke Patte Se Kare Shivling Puja) 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिव पूजा में धतूरा और धतूरे के पत्ते चढ़ाने का विशेष फल प्राप्त होता है। सावन के महीने में या फिर अन्य किसी भी सोमवार को शिवलिंग पर धतूरा और धतूरे के पत्ते अर्पित करें। ऐसा करने से आपको भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487