Logo
Sawan Somvar 2024: सावन के पहले सोमवार पर विशेष योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन व्रत और पूजा करने से शुभ फल मिलेगा। पंचांग के अनुसार इस दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग, स्वार्थ सिद्ध योग और शिव वास योग बन रहा है।  

Sawan Somvar 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन माह भगवान शिव को समर्पित है। भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए पूरा महीना शुभ माना जाता है। सावन माह के दौरान भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं। बता दें कि इस बार सावन के पहले सोमवार पर विशेष योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन व्रत और पूजा करने से शुभ फल मिलेगा। पंचांग के अनुसार इस दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग, स्वार्थ सिद्ध योग और शिव वास योग बन रहा है।  

व्रत करने से पारिवारिक जीवन में आती है खुशहाली
धर्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया था। मान्यता है कि सोमवार के व्रत को रखने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है, इसलिए इस व्रत को अविवाहित कन्याओं को रखना चाहिए। वहीं विवाहित महिलाएं भी अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस व्रत को करती हैं। साथ ही इस व्रत को करने से पारिवारिक जीवन में खुशहाली आती है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है। 

शुभ मुहूर्त 
सावन के इस व्रत की तिथि का आरंभ रविवार यानी 21 जुलाई 2024 की दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा। जबकि इसका समापन सोमवार 22 जुलाई 2024 की दोपहर 01 बजकर 11 मिनट पर होगा।

सावन सोमवार की तिथियां

22 जुलाई 2024 पहला सोमवार
29 जुलाई 2024 दूसरा सोमवार
5 अगस्त 2024 तीसरा सोमवार
12 अगस्त 2024 चौथा सोमवार
19 अगस्त 2024 पांचवा सोमवार


पूजा विधि

  • सोमवार के दिन प्रातः काल उठकर नित्यकर्म से निवृत होकर व्रत का संकल्प लें। 
  • इसके बाद भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें। 
  • अभिषेक करने के बाद भगवान को फल, फूल, अक्षत और पंचामृत अर्पित करें। 
  • पूजा में विधिपूर्वक बेलपत्र को अर्पित करें। 
  • पूजा के दौरान शिव जी के मंत्रो का जाप करें। 
  • पूजा के अंत में भगवान शिव की आरती करें।

आकांक्षा तिवारी

5379487