Logo
Shaniwar ke Upay : मान्यता है कि शनि देव जातक के जीवन पर उसके कर्म के अनुसार सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का प्रभाव डालते हैं. शनि के प्रकोप से बचने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं.

(रुचि राजपूत)

Shani Upay: शनिवार के दिन शनि देव की विधि विधान से पूजा करने, काले तिल और तेल अर्पित करने से शिन देव की कृपा बनी रहती है. मान्यता है जिस व्यक्ति के कर्म अच्छे होते हैं शनि का उस पर सकारात्मक प्रभाव होगा. वहीं अगर किसी व्यक्ति के कुकर्म हैं तो उसके ऊपर शनि का नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. इसके अलावा जिनकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही होती है उन्हें शनिवार के दिन कुछ उपाय करने की सलाह दी जाती है. जिससे उन्हें अधिक परेशानी का सामना ना करना पड़े. आइए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से शनिवार के कुछ विशेष उपाय.

-1. हर शनिवार आटे और चीनी का मिश्रण तैयार करके चीटियों को खिलाएं, इस उपाय से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.


-2. शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय नाव की कील या काले घोड़े की नाल से निर्मित अंगूठी बीच  वाली उंगली में धारण करें. इससे शनि के दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है.


-3. शनिवार के दिन लोहे के बर्तन, काले कपड़े, काले तिल, कंबल और उड़द की दाल का दान करना चाहिए. इससे शनि के कुप्रभाव से बचा जा सकता है.


-4. जातक को शनि के कुप्रभाव से बचने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन बंदरों को गुड़ चने भी खिलाना चाहिए.


-5. शनि देव को नीला रंग अति प्रिय है, इसलिए शनिवार के दिन शनि देव को नीले रंग का फूल चढ़ाएं और रुद्राक्ष की माला से ओम शं शनिश्चराय नमः का जाप करें.

5379487