Logo
Shattila Ekadashi 2024 : हिन्दू धर्म में माघ महीने की कृष्णपक्ष की एकादशी तिथि पर षटतिला एकादशी का उपवास किया जाता है। इस वर्ष षटतिला एकादशी 6 फ़रवरी दिन मंगलवार को मनाई जा रही है। षटतिला एकादशी पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

(रुचि राजपूत)

Shattila Ekadashi 2024 Upay : हिन्दू  धर्म में एकादशी तिथि भगवान श्री हरिविष्णु को समर्पित है। माघ के महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी का व्रत किया जाता है। इस वर्ष  षटतिला एकादशी 06 फरवरी दिन मंगलवार को मनाई जा रही है। षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने का विधान है। षटतिला एकादशी के अवसर पर तिल से हवन, तिल का दान, जल में तिल डालकर स्नान करना और तिल का सेवन करना उत्तम होता है। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन किए जाने वाले कुछ उपाय बताए गए हैं, मान्यता के अनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से षटतिला एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

षटतिला एकादशी के उपाय 
-मान्यता के अनुसार षटतिला एकादशी के दिन पूजा-पाठ करके, सफ़ेद तिल से पूर्वजों का तर्पण करना चाहिए। ऐसा करने से पितरों को शांति मिलती है और वे प्रसन्न होकर अपने परिवारजनों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

-षटतिला एकादशी के दिन नहाने के पानी में सफेद या काले तिल डालकर स्नान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आरोग्य प्राप्त होता है।

-हिन्दू धर्म में एकादशी के दिन दान करने का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीब व जरूरतमंद लोगों को तिल का दान करना चाहिए। इस दिन दान-पुण्य करने से दुर्भाग्य से मुक्ति प्राप्त होती है। षटतिला एकादशी के दिन काले तिल का दान करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है।
 
-षटतिला एकादशी के दिन अपने घर में तिल से हवन-पूजन करना चाहिए, मान्यता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सुख, शांति का आगमन होता है। साथ ही इस दिन तिल का प्रयोग भोजन में करना  शुभ होता है।
 

5379487