Logo
रविवार के दिन ज्योतिष शास्त्र में बताए कुछ उपाय करने से जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती है.

(कीर्ति राजपूत)

Raviwar Ke Upay : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य देव की पूजा उपासना करने से आरोग्य जीवन प्राप्त होता है। ज्योतिष शास्त्र में रविवार के दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिनको करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है, और सुख समृद्धि की प्राप्ति भी होती है। यदि आप भी किसी विशिष्ट कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको ये उपाय अवश्य करने चाहिए। सनातन धर्म में रविवार के दिन भगवान सूर्य को समर्पित किया गया है। आयुर्वेद में सूर्य को वैद्य कहा जाता है. मान्यता है कि विधि विधान के साथ रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा उपासना की जाए, तो आरोग्य जीवन की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही पद प्रतिष्ठा और मान सम्मान भी प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

रविवार के दिन करें सरल उपाय
1. रविवार के दिन प्रातः काल जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। सूर्य देव को अर्घ्य देते समय आपको साफ कपड़े पहनना बहुत जरूरी है। 
2. इसके अलावा सूर्य देव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाना अति शुभ माना जाता है। इस जल में फूल, रोली, अक्षत और मिश्री डालकर अर्पित करें। 
3. रविवार के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देते समय 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' मंत्र का उच्चारण करना बहुत अच्छा माना जाता है.
4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन बरगद के पेड़ का टूटा हुआ पत्ता लाकर उस पर अपनी मनोकामना लिखकर इस पत्ते को किसी नदी या बहते हुए जल में प्रवाहित कर दिया जाए तो मनोकामना अवश्य पूरी होती है।
5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन किसी असहाय व्यक्ति को या मंदिर में गुड़, दूध, चावल और वस्त्र जैसी चीज़ों का दान किया जाए, तो आपके काम बनने शुरू हो जाते हैं। ऐसा करने से आपको किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।

5379487