Logo
सोमवार का दिन देवों के देव महादेव भगवान शिव को बहुत ही ज्यादा प्रिय है। मान्यता है कि सोमवार के दिन कुछ उपाय करने से पितृ ऋण की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

Somwar Ke Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे में सोमवार का दिन देवों के देव महादेव भगवान शिव को समर्पित है। सोमवार का दिन भोलेनाथ को बेहद ही प्रिय माना गया है। मान्यता है कि जो लोग सोमवार के दिन महादेव संग माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं उनको सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि में सोमवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है। इसलिए इस दिन कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिन्हें करने से पितृ ऋण से मुक्ति मिल जाती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सोमवार के दिन किन-किन उपायों से पितृ ऋण से मुक्ति पा सकते हैं।

सोमवार के दिन करें चमत्कारी उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करके श्वेत वस्त्र धारण करें। उसके बाद तांबे के लोटे में गंगाजल लें। उस गंगाजल में काले तिल, बेलपत्र और जौ आदि मिलाएं और देवों के देव महादेव का अभिषेक करें। साथ ही इस मंत्र  ''ॐ तत्पुरुषाय विद्महे, महादेवाय धीमहि, तन्नो रूद्र प्रचोदयात्'' का जाप भी करें। मान्यता है कि यदि आप सच्चे मन से ये उपाय करते हैं तो महादेव की सदैव कृपा बनी रहेगी। साथ ही पितृ ऋण की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

पितृ ऋण से मुक्ति के उपाय

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद गंगाजल में पीपल के पत्ते मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। अगर आपसे संभव हो सके तो पीपल के पत्ते पर राम लिखकर भोलेनाथ का अभिषेक करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो कुंडली के सभी अशुभ ग्रहों का प्रभाव खत्म हो जाता है। साथ ही पितृ ऋण से मुक्ति भी मिल जाती है।

आर्थिक समस्या से मुक्ति पाने के उपाय

यदि आप अपने जीवन में आर्थिक समस्या से परेशान है और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन गन्ने के रस में शहद मिलाकर भगवान भोलेनाथ पर अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधित सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। साथ ही घर में सुख-सौभाग्य और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है।

मनोवांछित फल की प्राप्ति के उपाय

सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद कच्चे दूध में लौंग मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करते हैं तो आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही अच्छे जीवनसाथी की भी प्राप्ति होती है।

 यह भी पढ़ें- नवरात्रि के ठीक 1 दिन पहले लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें इस दौरान क्या करें क्या न करें...

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487