Logo
Yogini Ekadashi 2024: हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ माह और एकादशी व्रत दोनो ही भगवान विष्णु के प्रिय हैं। आइए जानते हैं योगिनी एकादशी की तिथि शुभ मुहूर्त और पूजा नियम के बारे में।

Yogini Ekadashi 2024: हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ माह और एकादशी व्रत दोनो ही भगवान विष्णु के प्रिय हैं। आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि- विधान से पूजा- अर्चना करने से कृपा हमेशा बनी रहती है। इस बार यह व्रत 02 जुलाई 2024, मंगलवार के दिन रखा जाएगा। आइए जानते हैं योगिनी एकादशी की तिथि शुभ मुहूर्त और पूजा नियम के बारे में।

शुभ मुहूर्त
योगिनी एकादशी तिथि का आरंभ 1 जुलाई 2024 की सुबह 10 बजकर 27 मिनट पर होगा और समापन 02 जुलाई 2024 की सुबह 08 बजकर 41 मिनट पर होगा। ऐसे में इस व्रत मंगलवार 02 जुलाई को ही रखा जाएगा। 

व्रत का पारण
इस व्रत का पारण बुधवार 03 जुलाई 2024 की सुबह 5 बजकर 27 मिनट से सुबह 7 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। इस दौरान पूजा करने से योगिनी एकादशी का लाभ मिलेगा। एकादशी व्रत में पारण का बहुत ही विशेष महत्व होता है। व्रत के अगले दिन, यानी द्वादशी तिथि के दिन सुबह स्नान करके सूर्य देव को जल देकर पारण करना चाहिए। तुलसी के पत्तों को प्रसाद के रूप में ग्रहण करके एकादशी व्रत का पारण करें।

जानें पूजा नियम

  • योगिनी एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। 
  • इस व्रत के पहले दिन से सात्विक भोजन करना चाहिए। 
  • व्रत के एक दिन पहले अपने नाखून, दाढ़ी और बाल को अच्छी तरह से काट लें। 
  • इस दिन भूलकर भी चावल नहीं खाना चाहिए।
  • इस दिन उपवास करना चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। 
  • एकादशी के दिन रात्रि जागरण करना चाहिए, इससे लक्ष्मी नारायण काफी प्रसन्न होते हैं।

आकांक्षा तिवारी
 

5379487