Logo
हर व्यक्ति भगवान से मनोकामना करता है और उसके पूरे होने पर वो उस दौरान किया वादा पूरा करता है, लेकिन जाने अनजाने आप उस वादे को पूरा नहीं करते हैं तो उससे क्या हो सकता है ये जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

(रुचि राजपूत)

Manokamna Purti : कहते हैं कि सच्चे मन से की गई पूजा के दौरान जो मन्नत मांगी जाती है वह जरूर पूरी होती है। हम और आप जब किसी मंदिर में जाते हैं तो भगवान से कुछ न कुछ जरूर मांगते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो मन्नज मांगते हैं और वह पूरी हो जाती है तो उसे पूरा नहीं करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए हनिकारक हो सकता है। मन्नत पूरी होने से पहले लोग कहते हैं कि अगर हमारा यह काम हो गया तो ऐसा करेंगे लेकिन करते नहीं हैं। आइए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से, कि मन्नत पूरी होने के बाद ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें करना चाहिए।

क्या करें?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार- जब आप मन्नत मांगते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपने मन्नत के बदले में जो काम करने को कहा है उसे जरूर पूरा करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार इसके दुष्परिणाम भी आपको देखने को मिल सकते हैं। जब तक आप उस काम को नहीं करते हैं तब तक मन्नत अधूरी मानी जाती है। 

ब्राह्मण भोज जरूरी
ऐसी मान्यता है कि मन्नत पूरी हो जाने के बाद ब्राह्मणों को अपने घर में भोज कराना चाहिए। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि कोई भी मन्नत बिना ब्राह्मणों के भोज के पूरी नहीं होती है, ऐसे में ब्राह्मणों को भोजन जरूर कराएं। आपने भगवान से जो मांगा था वह मिल गया इस खुशी में आपको अपने भगवान का आभार प्रकट करने के लिए जाप या फिर कीर्तन करना चाहिए। इससे आपके घर में सुख शांति आती है। कई बार आप ऐसा करने में अगर असमर्थ होते हैं तो मन्नत पूरी होने पर एक नारियल जरूर फोड़ें। 

कन्या भोज कराएं
अगर किसी कारण से आप ब्राह्मणों को भोज नहीं करा पाते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपने घर में कन्या को भोज कराएं। ऐसा करके आप अपनी मन्नत को पूरा कर सकते हैं।

CH Govt hbm ad
5379487